फोटो गैलरी

Hindi Newsसबसे बड़ा सवाल, आखिर कैसी होगी राजनाथ की नई टीम

सबसे बड़ा सवाल, आखिर कैसी होगी राजनाथ की नई टीम

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह अपनी नई टीम का ऐलान करने वाले हैं। माना जा रहा है कि शनिवार या रविवार को इसकी घोषणा हो जाएगी और इस टीम के जरिए दिल्ली में मोदी दस्तक देने वाले हैं। उन्हें संसदीय समिति में...

सबसे बड़ा सवाल, आखिर कैसी होगी राजनाथ की नई टीम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Mar 2013 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह अपनी नई टीम का ऐलान करने वाले हैं। माना जा रहा है कि शनिवार या रविवार को इसकी घोषणा हो जाएगी और इस टीम के जरिए दिल्ली में मोदी दस्तक देने वाले हैं। उन्हें संसदीय समिति में जगह मिलना तय माना जा रहा है।

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड में शामिल किया जा रहा है। बोर्ड के नए सदस्य के तौर पर मोदी के नाम पर मुहर लगाई जा चुकी है और पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह इसका ऐलान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक राजनाथ अपनी नई टीम को अमलीजामा आज या रविवार को पहना सकते हैं।

मोदी के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनने की अटकलें बीते एक पखवाड़े से तेज हो रही थी और पाटी के नए अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी मोदी के बढ़ते कद को स्वीकार कर लिया है। 6 साल पहले भी नरेंद्र मोदी इस समिति का हिस्‍सा रह चुके हैं। एक बार फिर बढ़ती लोकप्रियता और प्रधानमंत्री पद को लेकर नरेंद्र मोदी के नाम के चर्चे के बीच उन्‍हें संसदीय समिति में जगह दिया जाना तय है।

इस वक्त बीजेपी के भीतर सबसे बड़ी नीति निर्धारक समित यानि संसदीय बोर्ड में बस एक ही पद खाली है। जाहिर है ऐसे में शिवराज सिंह चौहान को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

इतना ही नहीं नरेंद्र मोदी का असर टीम राजनाथ पर आगे भी देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि मोदी के बेहद करीबी अमित शाह को भी महासचिव बनाए जाने की तैयारी है। हम आपको बता दें कि टीम बीजेपी में सबसे महत्वपूर्ण पद होता है महासचिव का। संगठन महामंत्री को मिलाकर कुल 10 महासचिव होते हैं।

सूत्रों की माने तो इस बार संगठन महामंत्री का जिम्मा रामलाल और अनंत कुमार को दिया जा सकता है। इसके अलावा जेपी नड्डा और मुरलीधर राव का महासचिव बनना करीब-करीब तय माना जा रहा है। गुजरात से अमित शाह, राजस्थान से ओपी माथुर, यूपी से मुख्तार अब्बास नकवी, बिहार से राजीव प्रताप रुड़ी या फिर राधा मोहन सिंह को भी टीम राजनाथ में महासचिव का पद दिया जा सकता है।

महिला कोटे से किरण माहेश्वरी को महासचिव बनाए जाने की चर्चा है, लेकिन कहा ये भी जा रहा है कि राजस्थान चुनाव की वजह से ये मौका करुणा शुक्ला को दिया जा सकता है। इसके अलावा उमा भारती, थावर चंद गहलोत और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भी महासचिव बन सकते हैं।

सूत्रों की माने तो वरुण गांधी भी महासचिव की रेस में शामिल थे, लेकिन आखिरी वक्त में उनका पत्ता कटता नजर आ रहा है। इस बार पार्टी उपाध्यक्ष के एक दर्जन पदों पर कुछ पुराने चेहरे नजर आ सकते हैं। इसमें भी नरेंद्र मोदी के सिपहसालार पुरुषोत्तम रुपाला का नाम आगे चल रहा है।

यूपी से कलराज मिश्र और विनय कटियार, कर्नाटक से सदानंद गौड़ा, रामदास अग्रवाल और शांता कुमार को उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसके अलावा पीयूष गोयल को कोषाध्यक्ष बनाए जाने की बात चल रही है। जहां तक एक दर्जन सचिवों की नियुक्ति का सवाल है, तो माना जा रहा है कि राजनाथ सिंह इन पदों पर युवाओं और महिलाओं को तरजीह देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें