फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम से मिले खुर्शीद, राजदूत पर कार्रवाई के संकेत

पीएम से मिले खुर्शीद, राजदूत पर कार्रवाई के संकेत

इतालवी मरीनों के मुद्दे पर भारत के अगले कदम को लेकर लग रही अटकलों के बीच विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने संकेत दिए कि भारत में इटली...

पीएम से मिले खुर्शीद, राजदूत पर कार्रवाई के संकेत
एजेंसीThu, 14 Mar 2013 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

इतालवी मरीनों के मुद्दे पर भारत के अगले कदम को लेकर लग रही अटकलों के बीच विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने संकेत दिए कि भारत में इटली के राजदूत के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खुर्शीद ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कदम उठाया जाएगा कि इस मामले में भारत की गरिमा एवं प्रतिष्ठा बनी रहे। पिछले साल केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या करने के आरोपी दो मरीनों को इटली द्वारा भारत वापस भेजने से इंकार किए जाने के मद्देनजर खुर्शीद ने प्रधानमंत्री से यहां उनके आवास पर मुलाकात की।

संवाददाताओं के यह पूछने पर कि क्या सरकार राजदूत डैनियल मेनसिनी के खिलाफ कार्रवाई करेगी, खुर्शीद ने कहा कि हम करेंगे। जब हम कदम उठाएंगे आपको जानकारी देंगे। हम कदम उठाएंगे और इस बारे में कोई सवाल ही नहीं उठता है कि हम कदम नहीं उठाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को सुप्रीम कोर्ट में होने वाली चीजों के साथ समन्वय के हिसाब से काम करना होगा और कोई फैसला लेते समय इन चीजों का ध्यान रखना होगा।

खुर्शीद ने कहा कि हमें सभी फैसलों के बारे में अदालत को सूचित करने की आवश्यकता होगी। मामले से सर्वोच्च तात्कालिकता से निपटा जाएगा। एक ओर मंत्री ने जहां भारत और इटली के बीच राजनयिक गतिरोध के बारे में अपना आकलन दिया, वहीं अटॉर्नी जनरल जीई वाहनवती सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में यह बात लेकर आए कि इटली गणराज्य अपने आश्वासन से मुकर गया है।

खुर्शीद ने पहले कहा था कि अटॉर्नी जनरल से मरीनों को वापस भेजने से इटली के इंकार से संबंधित घटनाक्रमों को शीर्ष अदालत के संज्ञान में लाने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में भारत की गरिमा एवं प्रतिष्ठा को सुनिश्चित रखने के लिए जो भी आवश्यक होगा, वह किया जाएगा, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं। यह पूछे जाने पर कि क्या इतालवी राजदूत को वापस भेजा जाएगा, उन्होंने कहा कि आज मैं कोई जवाब नहीं दे सकता।

खुर्शीद ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा कल संसद में जताई गई गंभीर चिंता का हवाला दिया और कहा कि हमें बहुत से मुद्दों और अपने खुद के लोगों की आकांक्षाओं तथा भावनाओं का ध्यान रखना है जो हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और जिसे ध्यान में रखा जाएगा।

मनमोहन ने कल उल्लेख किया था कि इटली की कार्रवाई पर देश आंदोलित है। उन्होंने इटली की कार्रवाई को अस्वीकार्य करार देते हुए कहा था कि सरकार दोनों मरीनों को वापस लाने के लिए राजनयिक चैनलों की मदद लेगी।

प्रधानमंत्री ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए यह भी आरोप लगाया था कि इटली राजनयिक संवाद के हर नियम का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने कहा था कि वह मरीनों को वापस भेजे और इटली के ऐसा न करने के परिणाम द्विपक्षीय संबंधों के लिए ठीक नहीं होंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें