फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन ने रक्षा बजट में किया इजाफा

चीन ने रक्षा बजट में किया इजाफा

चीन ने मंगलवार को अपने रक्षा बजट में इजाफा किया। चीन ने 10.7 प्रतिशत का इजाफा कर अपने रक्षा बजट को 115.7 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया जो भारत के रक्षा बजट 37.4 अरब अमेरिकी डॉलर से काफी ज्यादा है। चीनी...

चीन ने रक्षा बजट में किया इजाफा
एजेंसीTue, 05 Mar 2013 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने मंगलवार को अपने रक्षा बजट में इजाफा किया। चीन ने 10.7 प्रतिशत का इजाफा कर अपने रक्षा बजट को 115.7 अरब अमेरिकी डॉलर कर दिया जो भारत के रक्षा बजट 37.4 अरब अमेरिकी डॉलर से काफी ज्यादा है।

चीनी संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के वार्षिक सत्र में रक्षा बजट में इजाफे के फैसले की घोषणा की गयी। इस सत्र में चीन में हर दशक में होने वाले सत्ता हस्तांतरण को भी अंजाम दिया जा रहा है।

कांग्रेस में पेश किये गये बजट दस्तावेजों में 720.168 अरब युआन रक्षा के लिये आवंटित किये गये जो 115.7 अरब अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

अगले 10 दिनों में नव निर्वाचित नेता शी चिनपिंग और उनके सहयोगी नेता राष्ट्रपति हू जिन्ताओ से औपचारिक रूप से कार्यभार लेंगे। निवर्तमान प्रधानमंत्री वेन च्याबो ने ही बजट प्रस्तावों की घोषणा की। उन्होंने पिछले दस सालों में अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया।

बजट में मुख्य जोर रक्षा क्षेत्र पर रहा । चीन ने पिछले साल भी 106.4 अरब डॉलर का बजट आवंटित किया था जिससे दुनिया भर में रक्षा पर सर्वाधिक खर्च करने वाले देशों में वह शुमार हो गया था। विवादित द्वीपों पर जापान से विवाद और दक्षिण चीन सागर पर अन्य देशों से विवाद के चलते चीन अपनी सशस्त्र सेना को आधुनिक बना रहा है। इसी वजह से इसके रक्षा बजट में इजाफा किया गया है।

चीन ने पिछले साल पहले ही अपना विमानवाहक पोत उतार चुका है । साथ ही एशिया प्रशांत में अमेरिकी सेना की बड़ी मौजूदगी से निपटने के उद्देश्य से नए जेट संस्करणों समेत स्टेल्थ लड़ाकू विमान को भी अपने बेड़े में शामिल किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें