फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी के धमाल से भारत मालामाल

धौनी के धमाल से भारत मालामाल

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के धूमधड़ाके से भरे रिकार्ड दोहरे शतक और विराट कोहली की संयमित शतकीय पारी से भारत ने आज यहां पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन अपने नाम करके ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर...

धौनी के धमाल से भारत मालामाल
एजेंसीSun, 24 Feb 2013 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के धूमधड़ाके से भरे रिकार्ड दोहरे शतक और विराट कोहली की संयमित शतकीय पारी से भारत ने आज यहां पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन अपने नाम करके ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर भेज दिया।

भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर आठ विकेट पर 515 रन बनाए हैं और इस तरह से वह ऑस्ट्रेलिया के 380 रन से 135 रन आगे हो गया है। एमए चिदंबरम स्टेडियम की टूटती पिच पर भारत की यह बढत परिणाम तय करने वाली हो सकती है।

धौनी 206 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जो भारतीय विकेटकीपर का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने अपनी पारी में 243 गेंदों का सामना करके 22 चौके और पांच छक्के लगाये हैं। कोहली ने 206 गेंदों पर 107 रन की पारी खेली। सचिन तेंदुलकर (81) ने भी अहम योगदान दिया जबकि भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 16) ने एक छोर पर टिककर धौनी के साथ नौवें विकेट के लिए 109 रन की अटूट रिकार्ड साझेदारी की।
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेम्स पैटिनसन ने 89 रन देकर चार विकेट लिए। उसके विशेषज्ञ स्पिनर नाथन लियोन ने तीन विकेट लिए लेकिन इसके लिए उन्होंने 182 रन लुटाए हैं। धौनी ने उन्हें खास तौर पर निशाना बनाया। भारतीय कप्तान ने इस स्पिनर की 73 गेंदों का सामना किया तथा 91 रन बनाए, जिसमें चार छक्के भी शामिल हैं। 

धौनी ने अपनी रिकार्ड पारी के दौरान कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 26 ओवरों में 128 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने भुवनेश्वर के साथ नौवें विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नया भारतीय रिकार्ड बनाया। वीरेंद्र सहवाग के बाद धौनी दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक दिन के खेल में 200 से अधिक रन बनाए।

भारत ने सुबह तीन विकेट पर 182 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसने आज पहले सत्र में 81, दूसरे सत्र में 108 और तीसरे सत्र में 144 रन जोड़े। इस तरह से भारत आज 333 रन बनाने में सफल रहा।

सुबह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जब विकेट नहीं ले पाये तो कप्तान माइकल क्लार्क ने लियोन को गेंद सौंपी। तेंदुलकर के खिलाफ कल एलबीडब्ल्यू की विश्वसनीय अपील करने वाले इस ऑफ स्पिनर ने दिन के अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर मास्टर ब्लास्टर को पवेलियन भेज दिया।

तेंदुलकर तीन साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने की अच्छी स्थिति में दिख रहे थे लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर की आफ स्टंप के बाहर रफ एरिया में की गई गेंद इस स्टार बल्लेबाज के बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गई। तेंदुलकर ने 159 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाए।

धौनी खुद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्हें रन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। दूसरी तरफ कोहली ने सतर्कता और आक्रामकता दोनों का प्रदर्शन किया। उन्होंने ढीली गेंदों का इंतजार किया तथा लियोन की एक ऐसी ही गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी।

भारत ने लंच के बाद चार विकेट पर 263 रन से पारी आगे बढ़ाई और अच्छी तेजी से रन बटोरे। कोहली और धौनी ने प्रवाहमय बल्लेबाजी की। क्लार्क ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए और यहां तक कि स्वयं भी गेंदबाजी की लेकिन वह रन प्रवाह पर रोक नहीं लगा पाए। कोहली ने पारी के 87वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा करने के साथ ही स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।

कोहली इसके बाद खराब शाट खेलकर आउट हुए। उन्होंने स्पिनर नाथन लियोन की गेंद मिड आन के ऊपर से खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद को पर्याप्त उंचाई तक नहीं पहुंचा पाए और मिशेल स्टार्क को कैच दे बैठे। दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया।

धौनी इससे प्रभावित नहीं हुए। इस बीच केवल एक बार रविंदर जडेजा के साथ गफलत के कारण वह रन आउट होने से बचे। उन्होंने सिडल की गेंद स्क्वायर लेग पर चार रन के लिए भेजकर छठा टेस्ट शतक पूरा किया। इसके बाद लियोन पर छक्का जड़कर टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे किए।

धौनी ने लियोन को आगे भी अपने निशाने पर रखा और जब पैटिनसन अपना अगला स्पैल करने के लिए आए तो उनके ओवर में दो चौके जड़कर अपना स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। भारतीय कप्तान ने लियोन को अपने विशेष निशाने पर बनाए रखा और उनके एक ओवर में दो छक्के लगाए।
 
उन्होंने दिन के अंतिम क्षणों में लियोन की गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 231 गेंदें खेली तथा 21 चौके और पांच छक्के लगाए। इससे पहले धौनी का उच्चतम स्कोर 148 रन था जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में फैसलाबाद में बनाया था। जडेजा (16) फिर से अपने चयन को सही साबित नहीं कर पाए और पैटिनसन ने उनकी गिल्लियां बिखेरकर चौथा विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन (3) और हरभजन सिंह (11) भी बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें