फोटो गैलरी

Hindi Newsनोकिया ने किया कर अधिकारियों की कार्रवाई का विरोध

नोकिया ने किया कर अधिकारियों की कार्रवाई का विरोध

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली नोकिया ने 3,000 करोड़ रुपए की कथित कर चोरी मामले में आयकर विभाग द्वारा पिछले महीने चेन्नई स्थित कंपनी के परिसर की तलाशी का विरोध किया है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि कर...

नोकिया ने किया कर अधिकारियों की कार्रवाई का विरोध
एजेंसीTue, 12 Feb 2013 09:52 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली नोकिया ने 3,000 करोड़ रुपए की कथित कर चोरी मामले में आयकर विभाग द्वारा पिछले महीने चेन्नई स्थित कंपनी के परिसर की तलाशी का विरोध किया है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि कर अधिकारियों की कार्रवाई भारतीय कानून के अनुरूप नहीं थी।

नोकिया ने कहा कि पिछले महीने कर अधिकारियों ने चेन्नई कारखाना परिसर में प्रवेश किया और बिना वैध अधिकार के परिसर और कंप्यूटर प्रणाली की जांच की। साथ ही कर्मचारियों से लंबी अवधि तक पूछताछ की। फिनलैंड की कंपनी ने कहा कि उसने चेन्नई तथा तमिलनाडु के आयकर अधिकारियों के समक्ष शिकायत दर्ज की है।

कंपनी को अबतक कर दावों के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। कर अधिकारियों ने कथित तौर पर साफ्टवेयर डाउनलोड के लिए कंपनी द्वारा किए गए भुगतान के एवज में 3,000 करोड़ रुपए तक की मांग की है।

आयकर अधिकारियों ने कथित कर चोरी के मामले में आठ जनवरी को फिनलैंड की कंपनी नोकिया के चेन्नई परिसर में तलाशी ली थी। नोकिया ने कहा कि उसे संभावित कर दावों के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली और अज्ञात अधिकारियों की तरफ से इस बारे में मीडिया में किए गए अलग-अलग दावों से ही उसे इस बारे में पता चला।

कंपनी ने कहा कि हमें दावों में कोई दम नहीं दिखता और हम स्वयं के बचाव के पूरे जोश से तैयार हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि नोकिया ने आयकर अधिकारियों की चेन्नई में की गई कार्रवाई के खिलाफ आज आपत्ति पत्र दिया है। कंपनी का मानना है कि वह कार्रवाई घरेलू कानून तथा अंतरराष्ट्रीय मानकों के विपरीत है।

नोकिया ने यह पत्र चेन्नई के आयकर निदेशक (जांच) तथा तमिलनाडु के आयकर महानिदेशक (जांच), समेत अन्य को दिया है। कंपनी ने कहा कि जब भी दावों के बारे में उससे प्रत्यक्ष रूप से बताया जाएगा, कंपनी भारतीय कर अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करेगी।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें