फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से पीटा

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से पीटा

मिशेल स्टार्क के 20 रनों पर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान वेस्टइंडीज को शुक्रवार को पर्थ में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में नौ विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज कर...

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से पीटा
एजेंसीFri, 01 Feb 2013 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशेल स्टार्क के 20 रनों पर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान वेस्टइंडीज को शुक्रवार को पर्थ में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में नौ विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज कर ली।
 
कैरेबियाई कप्तान डैरेन सैमी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया जो उनकी टीम पर बेहद भारी पड़ा। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज की टीम महज 23.5 ओवरों में 70 के शर्मनाक स्कोर पर ताश के पत्तों की तरह धराशाही हो गई।
 
मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद 71 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 244 गेंद शेष रहते हुए महज 9.2 ओवरों में नौ विकेट से शानदार जीत दर्ज कर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।
 
वेस्टइंडीज की टीम का 70 का यह स्कोर इस सत्र में सीमित ओवर मुकाबले में अब तक का न्यूनतम स्कोर है। वेस्टइंडीज की टीम की खराब हालत का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मेहमान टीम ने महज 28 के स्कोर तक आते-आते अपने छह विकेट गंवा दिए थे।
 
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के सामने कैरेबियाई बल्लेबाज अधिक देर तक मैदान पर टिक ही नहीं सके। मैन ऑफ द मैच रहे स्टार्क ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 6.5 ओवरों में 20 रन देकर शानदार पांच विकेट हासिल कर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी जबकि क्लिंट मैक के ने 10 रन पर तीन विकेट अपने नाम किए।
 
स्टार्क ने कीरोन पावेल (11), रामनरेश सरवन (0), ड्वेन ब्रावो (0), कीरोन पोलार्ड (0) और जेसन होल्डर (07) को आउट किया। इसके अलावा मैकके ने गेल (04), कप्तान सैमी (16) और सुनील नारायण (0) के विकेट अपने नाम किए।

स्टार्क और मैक्के के अलावा अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे खेल रहे जेम्स फाल्कनर ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दो विकेट अपनी झोली में डाले। फाल्कनर ने पांच ओवरों में 14 रन देकर डैरेन ब्रावो (11) और डेवोन थॉमस (03) के विकेट चटकाए।
 
एकतरफा इस मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से कप्तान माइकल क्लार्क ने युवा बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को ओपनिंग करने का मौका दिया। मैक्सवेल ने 35 गेंदों में नौ शानदार चौकों और दो धुआंधार छक्कों की मदद से मैच विजई (नाबाद 51) अर्धशतक लगाया।
 
इसके अलावा एरन फिंच ने छह गेंदों में एक चौके की मदद से 10 रन जोड़े लेकिन वह नवोदित कैरेबियाई खिलाड़ी जेसन होल्डर की गेंद पर आउट होकर वेस्टइंडीज का पहला और एकमात्र शिकार बन गए। लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे पाकिस्तान मूल के उस्मान ख्वाजा ने (नाबाद 08) रन बनाए।
 
एकतरफा इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की पोल खुल गई। गत वर्ष की आईसीसी टी20 विश्वकप विजेता टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और ओपनर क्रिस गेल (04) के स्कोर पर आउट हुए जबकि उसके चार खिलाड़ी बिना खाता खोले (0) पर पवेलियन लौट गए। अकेले कप्तान सैमी ने सर्वाधिक 16 रनों का योगदान दिया जबकि 17 अतिरिक्त रनों की बदौलत टीम का स्कोर 70 तक पहुंच पाया।
 
ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला तीन फरवरी को पर्थ में ही खेला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें