फोटो गैलरी

Hindi Newsजीत की हैट्रिक के साथ सीरीज जीतना चाहेगा भारत

जीत की हैट्रिक के साथ सीरीज जीतना चाहेगा भारत

इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दोनों मैचों में बड़ी जीत से उत्साहित टीम इंडिया चौथे वनडे मुकाबले में जीत दर्ज कर जीत की हैट्रिक के साथ पांच मैचों की सीरीज अपने नाम करने के लिये मैदान पर उतरेगी। दूसरी तरफ...

जीत की हैट्रिक के साथ सीरीज जीतना चाहेगा भारत
एजेंसीWed, 23 Jan 2013 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ पिछले दोनों मैचों में बड़ी जीत से उत्साहित टीम इंडिया चौथे वनडे मुकाबले में जीत दर्ज कर जीत की हैट्रिक के साथ पांच मैचों की सीरीज अपने नाम करने के लिये मैदान पर उतरेगी। दूसरी तरफ खराब प्रदर्शन से परेशान इंग्लैंड विजयी लय में लौटने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

हाल के दिनों में लगातार लचर प्रदर्शन के बाद टीम ने लगातार दो बड़ी जीत से खुद को साबित करने की शुरुआत कर रही है तथा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को उम्मीद होगी कि उनके युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन जारी रखकर लगातार तीसरी जीत दर्ज करके श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने में सफल रहेगी।

भारत के युवा और अनुभवहीन गेंदबाजों ने पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और जीत की नींव रखने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा खराब फार्म में चल रहे शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने वापसी के संकेत दिये हैं।

दबाव निश्चित तौर पर इंग्लैंड की टीम पर रहेगा, जिन्हें भारतीयों को पीसीए स्टेडियम में श्रृंखला जीतने से रोकने के लिये प्रेरणादायी प्रदर्शन करना होगा। दोनों टीमों के लिये यह मैच बहुत महत्वपूर्ण है और इसलिए मुकाबला रोमांचक होने की संभावना है।

दो बड़ी जीतों के बाजवूद कुछ विभाग ऐसे हैं जो भारतीयों के लिये चिंता का विषय है। इनमें सलामी जोड़ी को नहीं चल पाना भी शामिल है। गौतम गंभीर हालांकि अच्छी शुरुआत कर रहे हैं, लेकिन वह इसे बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं।

दूसरे सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे अच्छी टच में नहीं हैं और कम स्कोर पर आउट हुए हैं। इसका परिणाम यह हुआ कि भारत श्रृंखला में अभी तक अच्छी शुरुआत हासिल नहीं कर पाया।

भारत के पास रहाणे की जगह चेतेश्वर पुजारा को आजमाने का विकल्प है, जिन्हें अब तक एक भी मैच खेलने को नहीं मिला है, लेकिन ऐसी संभावना नहीं दिख रही है क्योंकि इस युवा सलामी बल्लेबाज को अपनी फार्म हासिल करने के लिये मौका दिया जाएगा।

भारतीय टीम प्रबंधन संभवत: पिछले दो मैचों में जीत दर्ज करने वाली टीम में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा। रविंदर जडेजा ने पिछले दो मैचों में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया जिससे अंतर पैदा हुआ।

भारतीयों को टीम में संतुलन पैदा करने के लिये अदद आलराउंडर की सख्त जरूरत है और जडेजा इस स्थान को अच्छी तरह से भर रहा है। सौराष्ट्र के इस युवा आलराउंडर को हालांकि निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

जडेजा की फार्म से कप्तान धोनी भी खुश हैं क्योंकि एकदिवसीय मैचों के वर्तमान नियमों युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे पार्टटाइम गेंदबाजों से अधिक ओवर नहीं कराये जा सकते हैं।

धौनी ने कहा कि जडेजा निश्चित तौर पर हमें संतुलन प्रदान करता है। वह इस लिहाज से जडेजा हमारे पास सही खिलाड़ी है। हम गेंदबाजी आलराउंडर के साथ संघर्ष कर रहे थे। हमारे पास इरफान पठान ही अकेला ऐसा खिलाड़ी था।

उन्होंने कहा कि नये नियमों से पहले हम युवराज सिंह और अन्य पार्टटाइम गेंदबाजों से दस ओवर करवाते थे। नये नियम आने के बाद युवी को गेंदबाज के तौर पर उनसे सामंजस्य बिठाने में थोड़ा समय लगेगा।

विराट कोहली की फार्म में वापसी भारतीयों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि हाल के टूर्नामेंटों में मध्यक्रम का लगातार असफल रहा भारतीयों पर भारी पड़ा था।

कोहली ने रांची में खेले गये पिछले मैच में नाबाद 77 रन बनाये और मोहाली में वह अधिक आत्मविश्वास के साथ पिच पर उतरेंगे। मोहाली की पिच से नयी गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है।

युवराज ने पिछल मैच में छोटी पारी खेली लेकिन वह बेहतर टच में दिख रहे थे लेकिन उनसे बड़ी पारी की दरकार है। धौनी श्रृंखला में शुरू से ही शानदार फार्म में चल रहे हैं और उम्मीद है कि वे उसे बरकरार रखेंगे।

गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और शमी अहमद ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है, लेकिन अनुभवी इशांत शर्मा निरंतर एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रांची में अच्छा प्रदर्शन किया था।

दूसरी तरफ इंग्लैंड की कई चिंताएं हैं क्योंकि उनका बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभाग अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाये।  कप्तान एलिस्टेयर कुक टेस्ट श्रृंखला में जिस तरह से भारतीय गेंदबाजों पर हावी रहे थे, वनडे सीरीज में वह अब तक वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। खतरनाक केविन पीटरसन भी जलवा नहीं दिखा पाये हैं। यह अलग बात है कि रांची में भाग्य उनके साथ नहीं था क्योंकि उन्हें गलत आउट दिया गया था।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनरों को खेलने के लिये संघर्ष करना पड़ रहा है। पिछले दो मैचों में भुवनेश्वर और अहमद ने इंग्लिश टीम को शुरू में झटके दिये, जिससे उसकी टीम आखिर तक नहीं उबर पायी।

कुक ने हालांकि कहा कि टीम वापसी करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि हमारे ड्रेसिंग रूम में कुछ शानदार खिलाड़ी हैं, जो इंग्लैंड के लिये मैच जीत सकते हैं। यदि हम जीतना चाहते हैं तो हमारे बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

उन्होंने कहा कि हमें खुली सोच के साथ मैदान पर उतरना होगा। हम पिछले दो मैचों रन नहीं बना पाये थे। हमें अच्छी बल्लेबाजी के बारे में बात नहीं करके क्रीज पर अपना जलवा दिखाना होगा।

टीमः
भारतः महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), आजिंक्य रहाणे, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, शमी अहमद, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अमित मिश्रा और अशोक डिंडा।

इंग्लैंडः एलिस्टर कुक (कप्तान), इयान बेल, केविन पीटरसन, जोए रूट, इयोन मोर्गन, क्रेग कीसवेटर, समित पटेल, क्रिस वोक्स, जेम्स ट्रेडवेल, स्टीवन फिन, जाडे डर्नबाक, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, जोस बटलर और स्टुअर्ट मीकर।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें