फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी के घर में भारत की धमाकेदार जीत

धौनी के घर में भारत की धमाकेदार जीत

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के घरेलू मैदान पर खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने खेल के हर विभाग में बेजोड़ प्रदर्शन करके शनिवार को इंग्लैंड पर सात विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की। इस जीत से...

धौनी के घर में भारत की धमाकेदार जीत
एजेंसीSat, 19 Jan 2013 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के घरेलू मैदान पर खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने खेल के हर विभाग में बेजोड़ प्रदर्शन करके शनिवार को इंग्लैंड पर सात विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की। इस जीत से भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाने के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरा स्थान भी हासिल कर लिया।

कल अभ्यास के दौरान दाएं हाथ के अंगूठे में चोट से उबरने वाले धौनी ने आज टॉस जीता और इसके बाद अपने शहर के दर्शकों के सामने सब कुछ उनके अनुकूल रहा। भारतीय गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया तथा इंग्लैंड की टीम को 42.2 ओवर में 155 रन पर ढेर कर दिया।

इसके बाद विराट कोहली ने 79 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 77 रन की उम्दा पारी खेली जबकि धौनी ने विजयी चौका लगाकर पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहे जेएससीए स्टेडियम में मौजूद 39 हजार दर्शकों को रोमांचित किया। गौतम गंभीर (33) और युवराज सिंह (30) ने भी अच्छा योगदान दिया जिससे भारत ने 28.1 ओवर में तीन विकेट पर 157 रन बनाकर 131 गेंद शेष रहते हुए लगातार दूसरे मैच में बड़ी जीत दर्ज की।
कोच्चि में दूसरे वनडे में 127 रन से जीत दर्ज करने वाले भारत के आईसीसी वनडे रैंकिंग में 119 रेटिंग अंक हो गए हैं जो अब तक दूसरे स्थान पर रहे इंग्लैंड से एक अधिक है। भारत की जीत की नींव गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने रखी। बाएं हाथ के स्पिनर रविंदर जडेजा ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को दो-दो विकेट मिले। इंग्लैंड का स्कोर एक समय एक विकेट पर 68 रन था लेकिन उसने आखिरी नौ विकेट 87 रन के अंदर गंवा दिए।

भाग्य भी भारतीय कप्तान के साथ था क्योंकि अंपायर एस रवि ने केविन पीटरसन को गलत आउट दिया था। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। जब इंग्लैंड को स्कोर छह विकेट पर 98 रन था तब उन्होंने और टिम ब्रेसनन (25) ने सातवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। अंजिक्य रहाणे (0) ने पारी के तीसरे ओवर में ही स्टीवन फिन की गेंद को अंदर घुसने का रास्ता दे दिया जिसने उनका आफ स्टंप उखाड़ा। गंभीर ने कोहली के साथ 67 रन की साझेदारी की लेकिन स्पिनर जेम्स ट्रेडवेल की गेंद पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में उन्होंने मिड आन पर आसान कैच दे दिया। गंभीर ने 53 गेंद खेली तथा चार चौके लगाए।
 
पिछले कुछ मैचों में लचर प्रदर्शन करने वाले कोहली आज पूरे मूड में थे। उन्होंने जाडे डर्नबाक पर लगातार तीन चौके जड़कर शुरुआत की तथा बाद में फिन की लगातार दो गेंदों को सीमा रेखा के दर्शन कराए। कोहली ने 49वां रन पूरा करते ही वनडे में 4000 रन पूरे किए। यह उनका 96वां मैच और 93वीं पारी है और इस तरह से विव रिचडर्स (88 पारी) के बाद वह सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले बल्लेबाज बने।

दर्शक चाह रहे कि धौनी क्रीज पर उतरकर उन्हें हेलीकाप्टर शाट दिखाए लेकिन कोहली और युवराज ने भी उन्हें निराश नहीं किया। कोहली ने ट्रेडवेल पर दो छक्के लगाए तो युवराज ने डर्नबाक के दो ओवरों में चार चौके लगाकर उन्हें कड़ा सबक सिखाया। ट्रेडवेल ने युवराज को बोल्ड किया तो दर्शक खुश थे क्योंकि अब धौनी क्रीज पर आ गए थे। भारतीय कप्तान ने फिन की गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर चार रन के लिए भेजकर जीत की औपचारिकता पूरी की। धौनी दस रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले इंग्लैंड को अपेक्षित शुरुआत नहीं मिली। इयान बेल ने बहुत धीमी शुरुआत की तथा पहला रन बनाने के लिए 11 गेंद खेली। इससे कप्तान एलिस्टेयर कुक पर दबाव बढ़ा। भारत के दोनों युवा तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और शमी अहमद को मूवमेंट मिल रहा था। शमी ने कुक (17) को एलबीडब्ल्यू आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई।

बेल ने भी भुवनेश्वर पर स्क्वायर ड्राइव और हुक से चौके जड़कर लय पकड़ी। पीटरसन ने अगले ओवर में इशांत पर लगातार दो चौके लगाए। लेकिन ऐसे में भारतीय अंपायर एस रवि ने भारत को पीटरसन (17) का कीमती विकेट दिला दिया। इशांत ने अपना छोर बदला और उनकी पांचवीं गेंद उठती हुई पीटरसन की शर्ट को छूकर धौनी के पास पहुंची। रवि ने तुरंत ही उंगली उठा दी। पीटरसन को विश्वास नहीं हुआ और वह कुछ देर तक क्रीज पर खड़े रहे।

धौनी ने अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर बेल का मुश्किल कैच लिया जिससे इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन हो गया। अश्विन ने इयोन मोर्गन (10) को युवराज सिंह के हाथों कैच कराया जबकि जडेजा ने अपने एक ओवर में क्रेग कीसवेटर और समित पटेल को पवेलियन भेज दिया। इस तरह से इंग्लैंड ने एक रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए।

रूट और ब्रेसनन ने टीम को संकट से निकालने की कोशिश की लेकिन धौनी ने फिर से दर्शकों को रोमांचित किया। उन्होंने इशांत की गेंद पर डाइव लगाकर जो रूट का कैच लिया। ब्रेसनन भी इसी स्कोर पर आउट हो गए जबकि उसके आखिरी दो विकेट 155 रन पर गिरे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें