फोटो गैलरी

Hindi Newsसोनिया ने की दिल्ली अन्नश्री योजना की शुरुआत

सोनिया ने की दिल्ली अन्नश्री योजना की शुरुआत

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम 'दिल्ली अन्नश्री योजना' की शुरुआत की। इस योजना के तहत दो लाख गरीब परिवारों की बुजुर्ग...

सोनिया ने की दिल्ली अन्नश्री योजना की शुरुआत
एजेंसीSun, 16 Dec 2012 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम 'दिल्ली अन्नश्री योजना' की शुरुआत की। इस योजना के तहत दो लाख गरीब परिवारों की बुजुर्ग महिलाओं को प्रतिमाह 600 रुपए की नकद सब्सिडी उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

स्थानीय त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में सोनिया ने इस महत्वाकांक्षी योजना की औपचारिक शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से उन परिवारों की बुजुर्ग महिलाएं लाभान्वित होंगी जिन्हें न तो बीपीएल योजना और न ही अंत्योदय अन्न योजना के तहत सब्सिडी युक्त खाद्यान्न मिल पा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी विशेषता होगी नकद सब्सिडी की राशि सीधे संबंधित महिलाओं के बैंक खाते में जाना। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे महिलाओं का सशक्तीकरण तो होगा ही, उनके भीतर आत्मविश्वास भी पैदा होगा।

सोनिया ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद में जल्द ही लाया जाएगा। दिल्ली सरकार ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के लिए पांच शीर्ष बैंकों के साथ समझौता किया है। यह योजना गत एक अप्रैल से ही प्रभावी मानी जाएगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें