फोटो गैलरी

Hindi Newsधान किसानों के मुद्दे पर लोकसभा में जमकर हंगामा

धान किसानों के मुद्दे पर लोकसभा में जमकर हंगामा

उत्तर प्रदेश और बिहार में धान की खरीद नहीं होने के मुद्दे पर लोकसभा में सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे राजद एवं सपा सदस्यों के भारी रोष प्रकट किए जाने पर सरकार ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि वह...

धान किसानों के मुद्दे पर लोकसभा में जमकर हंगामा
एजेंसीFri, 07 Dec 2012 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश और बिहार में धान की खरीद नहीं होने के मुद्दे पर लोकसभा में सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे राजद एवं सपा सदस्यों के भारी रोष प्रकट किए जाने पर सरकार ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि वह संबंधित राज्यों के अधिकारियों की बैठक बुलाकर मसले का समाधान करेंगी।
  
शून्यकाल में कांग्रेस के जगदम्बिका पाल ने यह मुद्दा उठाया, जिसका सपा के मुलायम सिंह यादव और राजद के लालू प्रसाद ने जमकर समर्थन किया। इस विषय पर उत्तेजित सदस्यों को शांत करने का प्रयास करते हुए वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि सदस्यों ने उत्तर प्रदेश और बिहार में धान की खरीद में कई कमियों का उल्लेख किया है और ऐसी खबरें हैं कि धान की गुणवत्ता में कमी और उसमें नमी होने के नाम पर उसकी खरीद नहीं की जा रही है।
  
चिदम्बरम ने कहा कि वह इन दोनों राज्यों के धान किसानों की समस्याओं से संबंधित केंद्रीय मंत्री को अवगत करा देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार के अधिकारियों और बिक्री केंद्र से जुड़े अफसरों की बैठक बुलाकर मसले का कोई हल निकालेगी।
  
उत्तेजित सदस्य मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और आसन के सामने आकर अपना रोष व्यक्त करने लगे, जिसके चलते अध्यक्ष मीरा कुमार ने लगभग सवा 12 बजे सदन की बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले, कांग्रेस के जगदम्बिका पाल ने यह मामला उठाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि सरकार के खरीद केंद्र उनके धान को यह कहकर नहीं खरीद रहे हैं कि उसमें नमी है।

उन्होंने कहा कि इससे किसान 1250 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य की बजाय बिचौलियों को 950 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत पर बेचने को बाध्य हो रहे हैं।
   
जगदम्बिका पाल ने कहा कि एक ओर किसान यूरिया, उर्वरक, बीज आदि ब्लैक में लेने को मजबूर हैं वहीं सरकारी केंद्र न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उसका धान खरीदने को तैयार नहीं हैं।
   
सपा के मुलायम सिंह यादव ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की सरकार को बदनाम करने की साजिश के तहत वहां के किसानों का धान नहीं खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को इस संदर्भ में पत्र भी लिखा है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है।
   
मुलायम सिंह ने कहा कि धान में कुछ कमी हो सकती है लेकिन उसकी खरीद से इनकार करने की बजाय उसके दाम थोड़ा बहुत घटाकर सरकार को खरीद करनी चाहिए।
 
राजद के लालू प्रसाद ने कहा कि बिहार के धान किसानों को बिचौलिये लूट रहे हैं क्योंकि सरकारी खरीद केंद्र उसे लेने से इनकार कर रहे हैं। उन्होंने अध्यक्ष मीरा कुमार से आग्रह किया कि वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए सरकार से कहे कि किसानों के धान की वाजिब दामों पर खरीद की जाए।
   
यह मामला उठने के दौरान लालू प्रसाद सहित सपा और राजद के सदस्य आसन के सामने कई बार आकर अपना विरोध दर्ज कराते देखे गए।
   
इसी हंगामे के बीच भाजपा के शाहनवाज हुसैन ने भी अपनी बात रखने का प्रयास किया और कहा कि एफसीआई (भारतीय खाद्य निगम) जानबूझकर बिहार के धान किसानों की उपेक्षा कर रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें