फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत फंसा मोंटी के जाल में, इंग्लैंड जीत के करीब

भारत फंसा मोंटी के जाल में, इंग्लैंड जीत के करीब

केविन पीटरसन और एलिस्टेयर कुक के शतकों से पहली पारी में बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने रविवार को मोंटी पनेसर की मदद से भारत को स्पिन जाल में फंसाकर दूसरे टेस्ट पर मजबूत शिकंजा कस दिया। कुक और...

भारत फंसा मोंटी के जाल में, इंग्लैंड जीत के करीब
एजेंसीSun, 25 Nov 2012 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

केविन पीटरसन और एलिस्टेयर कुक के शतकों से पहली पारी में बढ़त हासिल करने वाले इंग्लैंड ने रविवार को मोंटी पनेसर की मदद से भारत को स्पिन जाल में फंसाकर दूसरे टेस्ट पर मजबूत शिकंजा कस दिया। कुक और पीटरसन के शतकों से इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 413 रन बनाकर 86 रन की बढ़त हासिल की। कुक ने 122 रन बनाए जबकि पीटरसन ने 186 रन की जबर्दस्त पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की।

लेकिन महेंद्र सिंह धौनी का टर्निंग विकेट बनवाने का दांव लगातार दूसरी पारी में उल्टा पड़ता नजर आ रहा है। भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 117 रन बनाए हैं। भारत को अभी केवल 31 रन की बढ़त मिली है।

वीरेंद्र सहवाग (9), चेतेश्वर पुजारा (6), सचिन तेंदुलकर (8), विराट कोहली (7), युवराज सिंह (8) और कप्तान धौनी (6) कोई भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने एक छोर संभाल रखा है। उन्होंने अब तक 109 गेंद पर 53 रन बनाए हैं। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे। गंभीर के साथ दूसरे छोर पर हरभजन सिंह एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

वानखेड़े में दिन भर में 15 विकेट गिरे जिनमें से 14 विकेट स्पिनरों ने लिए। पनेसर के सामने भारतीय बल्लेबाज बगले झांकते नजर आए। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अभी तक 61 रन देकर पांच विकेट लिए हैं। इस तरह से वह मैच दस विकेट ले चुके हैं। आज बाकी दो विकेट ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान को मिले हैं। इससे पहले भारत की तरफ से प्रज्ञान ओझा ने 143 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि हरभजन और अश्विन ने दो-दो विकेट हासिल किए।


अहमदाबाद में पहला टेस्ट नौ विकेट से जीतने वाले भारत ने आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी शुरू की लेकिन गंभीर को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज पनेसर और स्वान के सामने नहीं टिक सका। पनेसर ने नई गेंद संभालकर अपने चौथे ओवर में ही टीम को पहली सफलता दिला दी। पनेसर की आगे पिच कराई गई गेंद ने सहवाग के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और गली में स्वान ने उसे कैच में बदलने में देर नहीं लगाई। भारत को करारा झटका तब लगा जब पिछली तीन पारियों में इंग्लैंड के के लिए सरदर्द बने पुजारा केवल पांच गेंद का सामना करके पवेलियन लौटे।

पुजारा ने स्वान की गेंद पर चौका जड़कर अच्छी शुरुआत की थी लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने उन्हें आगे बढ़कर शॉट खेलने के लिए मजबूर किया। गेंद ने बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और शॉर्ट लेग पर जानी बेयरस्टॉ ने बायीं तरफ डाइव लगाकर कैच कर दिया। 

तेंदुलकर ने पनेसर पर दो चौके जड़े लेकिन इस स्पिनर ने इसका बदला चुकाने में देर नहीं लगाई। तेंदुलकर उनकी सीधी गेंद खेलने के लिए बैकफुट पर गए और उस पर बल्ला नहीं अड़ा पाए। अंपायर को एलबीडब्ल्यू के लिए उंगली उठाने में कोई परेशानी नहीं हुई। पनेसर अब तक चार बार तेंदुलकर को आउट किया है और इनमें तीन बार भारतीय बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू आउट हुआ।

इस सीरीज से पहले अच्छी फार्म में चल रहे कोहली लगातार तीसरी पारी में नाकाम रहे। उन्होंने स्वान की फुलटास पर अपना विकेट इनाम में दिया। अहमदाबाद में उत्साहजनक वापसी करने वाले युवराज भी पनेसर की गेंद खेलने के लिए आगे बढ़े जो उनके दस्ताने को चूमकर शार्ट लेग क्षेत्ररक्षक के पास चली गई। धौनी भी पनेसर की टर्न को नहीं समझ पाए। बाकी बल्लेबाजों की तरह गेंद ने उनके बल्ले का भी किनारा लिया था। अश्विन ने हवा में शॉट खेलकर कैच दिया।

इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 178 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसकी टीम चायकाल से ठीक पहले आउट हो गई थी। इंग्लैंड ने अपने आखिरी चार विकेट सात रन के अंदर गंवाए। अहमदबाद में दूसरी पारी में 176 रन बनाने वाले कुक ने सुबह 87 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई थी। उन्होंने और पीटरसन दोनों ने 22वां टेस्ट शतक लगाकर इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक के रिकार्ड की बराबरी की।

अश्विन ने कुक को आउट करके पीटरसन के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी। उनकी गेंद कुक के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर धौनी के दस्तानों में गई। इंग्लिश कप्तान ने 270 गेंद खेली तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया। ओझा ने इसके बाद बेयरस्टॉ (9), समित पटेल (26) और पीटरसन को आउट किया। ओझा ने कल निक काम्पटन और जोनाथन ट्राट को भी आउट किया था। बेयरस्टॉ का आउट होना विवादास्पद रहा, क्योंकि गेंद कैच होने से पहले क्षेत्ररक्षक गंभीर के हेलमेट से टकरा गई थी। बल्लेबाज इसके तुंरत बाद पवेलियन लौट गया था। 

ओझा ने अहमदाबाद में पीटरसन को दोनों पारियों में सस्ते में समेटा था। यह बल्लेबाज आज उसका बदला चुकता करने के मूड में दिखा। उन्होंने अपने चार में से तीन छक्के बाएं हाथ के इस स्पिनर पर लगाये। वह आखिर में लगातार तीसरी पारी में ओझा के शिकार बने। पीटरसन ने बड़ा शाट खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर धौनी के पास चली गई। पीटरसन ने 233 गेंद खेली तथा 21 चौके और चार छक्के लगाए।

हरभजन ने अपने 21वें ओवर में स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन को आउट किया। आखिरी बल्लेबाज पनेसर ने अश्विन पर चौका लगाया लेकिन फिर से ऐसा शॉट खेलने के प्रयास में उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड की पारी भी समाप्त हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें