फोटो गैलरी

Hindi News2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी, सरकार के अरमान अधूरे

2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी, सरकार के अरमान अधूरे

2जी स्पेक्ट्रम की बहुप्रचारित नीलामी बुधवार को समाप्त हो गई। यह बोली आमदनी के लिहाज से सरकार की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी, क्योंकि इसमें आधे से भी कम स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां प्राप्त हुईं हैं। इससे...

2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी, सरकार के अरमान अधूरे
एजेंसीWed, 14 Nov 2012 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

2जी स्पेक्ट्रम की बहुप्रचारित नीलामी बुधवार को समाप्त हो गई। यह बोली आमदनी के लिहाज से सरकार की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी, क्योंकि इसमें आधे से भी कम स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां प्राप्त हुईं हैं। इससे सरकारी खजाने को लक्ष्य की करीब एक तिहाई आमदनी ही हो सकेगी।

शुरुआती गणनाओं के अनुसार सरकार को दो दिन चली इस नीलामी में कुल 10,000 करोड़ रुपये मूल्य से भी कम की बोलियां प्रात्प हुई है। उल्लेखनीय है कि 2010 में 3जी स्पेक्ट्रम के लिए 35 दिन चली नीलामी में सरकार को 67,719 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं।

2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर पिछले कई महीनों से काफी चर्चा थी और सरकार जीएसएम बैंड में यह स्पेक्ट्रम बेचकर 28,000 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य लेकर चल रही थी।

वीडियोकान तथा आइडिया ने सात सर्कलों में स्पेक्ट्रम हासिल किए है जबकि टेलीनार को छह सर्कलों की बोली में कामयाबी मिली है। इसी तरह एयरटेल व वोडाफोन को एक एक सर्कल में स्पेक्ट्रम मिला है।

इन पांच कंपनियों में से किसी ने भी अखिल भारतीय :पैन इंडिया: स्पेक्ट्रम के लिए बोली पेश नहीं की थी। नीलामी में अखिल भारतीय स्तर पर सेवा नेटवर्क के लिए पांच मेगाहटर्ज के स्पेक्ट्रम का आरक्षित मूल्य 14,000 करोड़ रुपये तय किया गया था।

कंपनियों ने आरक्षित मूल्य को काफी ऊंचा बता कर इसकी आलोचना की थी । संभवत: इसी कारण इस बार की स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनियों का उत्साह ठंडा रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें