फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवराज टेस्ट टीम में वापसी को तैयार

युवराज टेस्ट टीम में वापसी को तैयार

संदीप पाटिल की अगुवाई में नया चयन पैनल इंग्लैंड के खिलाफ 15 से 19 नवंबर तक अहमदाबाद में चलने वाले सीरीज के शुरूआती टेस्ट के लिये सोनवार को टीम चुनेगा, जिसमें पूरी उम्मीद है कि युवराज सिंह भारतीय...

युवराज टेस्ट टीम में वापसी को तैयार
एजेंसीSun, 04 Nov 2012 02:22 PM
ऐप पर पढ़ें

संदीप पाटिल की अगुवाई में नया चयन पैनल इंग्लैंड के खिलाफ 15 से 19 नवंबर तक अहमदाबाद में चलने वाले सीरीज के शुरूआती टेस्ट के लिये सोनवार को टीम चुनेगा, जिसमें पूरी उम्मीद है कि युवराज सिंह भारतीय टेस्ट टीम में अपना स्थान दोबारा हासिल कर लेंगे।
    
हालांकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा था कि कैंसर के उपचार के बाद बायें हाथ का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट की मुश्किलों को देखते हुए अपनी फिटनेस का खुद आकलन कर सकता है। और ऐसा असंभव ही लगता है कि चयनकर्ता उन्हें टीम से बाहर रखेंगे।
     
युवराज ने उस भारतीय टीम में वापसी की थी जो श्रीलंका में टवेंटी20 विश्व चैम्पियनशिप में फ्लॉप रही थी। इसके बाद उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हैदराबाद में खेले गये दलीप ट्रॉफी के मध्य क्षेत्र के खिलाफ मुकाबले में उत्तर क्षेत्र के लिये दोहरा शतक जमाया था।
     
यहां ब्रैबोर्न स्टेडियम में मेहमान इंग्लैंड टीम के खिलाफ शुरूआती तीन दिवैसीय अभ्यास मैच में भारत-ए टीम के लिये चुने जाने के बाद युवराज ने सात चौके और चार छक्के जमाकर 59 रन की शानदार पारी खेली और इसके बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट अपनी झोली में डाले।

युवराज ने अपना पिछला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले साल कोलकता में खेला था। पूरी संभावना है कि वह एस बद्रीनाथ की जगह टीम में होंगे जिन्हें संन्यास लेने वाले वीवीएस लक्ष्मण की जगह शामिल किया गया था।
    
युवराज के लिये अंतिम एकादश में जिन खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा होगी, उनमें सुरेश रैना शामिल हैं जिनके टीम में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है। हालांकि वह क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में भारत-ए की अगुवाई के दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सके थे और उन्होंने इस ड्रॉ मैच में 20 और नाबाद 19 रन बनाये थे।
    
रैना ने घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक अर्धशतक और दो बार इकाई अंक का स्कोर बनाया था। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ बाहर खेली गयी सीरीज के शुरूआती मैच में 78 रन के बाद वह पूरी तरह से असफल रहे थे और उन्होंने अंतिम चौथे टेस्ट में दो विकेट हासिल किये थे।
    
टीम के अन्य सदस्यों में पीयूष चावला को छोड़कर सभी का अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है। 2008 में कानपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट खेलने वाले चावला का श्रीकांत एवं कपंनी द्वारा उनका चयन हैरानी भरा था। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेसट मैचों की सीरीज के दौरान वह रिजर्व के तौर पर बैठे रहे थे।

चावला और हरभजन सिंह के बीच में से चयन हो सकता है। हरभजन को टीम में तीसरे स्पिन गेंदबाज के स्थान पर विश्व टवेंटी20 चैम्पियनशिप में बुलाया गया था।
    
वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की नियमित सलामी जोड़ी के साथ अंजिक्या रहाणे के तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर चुने जाने की उम्मीद है जबकि मध्य क्रम में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, चेतेश्वर पुजारा तथा धौनी के साथ युवराज और रैना निचले क्रम में होंगे।
     
तेज गेंदबाजों में जहीर खान, उमेश यादव और इशांत शर्मा के चुनने की उम्मीद है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में शामिल थे। हरभजन या चावला स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन और प्रज्ञान ओझा की स्पिन जोड़ी का साथ देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें