फोटो गैलरी

Hindi Newsचार साल की उम्र में विकसित होता है दिमाग

चार साल की उम्र में विकसित होता है दिमाग

माता-पिता कृपया ध्यान दें। अपने बच्चों का किताबों की दुनिया से परिचय कराने की सही उम्र चार साल होती है।     एक नए शोध के अनुसार, यदि बच्चे चार साल की उम्र में किताबों से घिरे रहते...

चार साल की उम्र में विकसित होता है दिमाग
एजेंसीMon, 15 Oct 2012 03:01 PM
ऐप पर पढ़ें

माता-पिता कृपया ध्यान दें। अपने बच्चों का किताबों की दुनिया से परिचय कराने की सही उम्र चार साल होती है।
   
एक नए शोध के अनुसार, यदि बच्चे चार साल की उम्र में किताबों से घिरे रहते हैं तो उनका मस्तिष्क भाषा को सीखने में लगा रहता है और 18 या 19 साल की उम्र में विचार जल्दी विकसित होते हैं।
  
इस उम्र में शैक्षणिक खिलौने , चिड़ियाघर की सैर और मनोरंजन पार्क में मस्ती भी बच्चों को काफी कुछ सीखने का मौका देती है। लेकिन यही सब चीजें यदि आठ साल की उम्र में बच्चों को दी जाएं तो इनका उतना प्रभावी असर नहीं होता। इससे यह बात पुख्ता होती है कि चार साल की उम्र विकास की दष्टि से काफी संवेदनशील होती है। डेली मेल में यह खबर प्रकाशित हुई है।
   
यूनिवर्सिटी आफ पेन्सिलवेनिया द्वारा करवाया गया यह अध्ययन ऐसे समय में सामने आया है जब बच्चों का टीवी और कम्प्यूटर गेम्स के चक्कर में किताबों से रिश्ता खत्म होता जा रहा है। शोधकर्ता इस अध्ययन से खासे उत्साहित हैं क्योंकि पहली बार ऐसा पता चला है कि किस प्रकार छोटे छोटे बदलाव मस्तिष्क को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।
   
यह अध्ययन रिपोर्ट न्यू ओरलिएंस में सोसायटी फोर न्यूरोसाइंस की वार्षिक बैठक में पेश की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें