फोटो गैलरी

Hindi Newsदेशव्यापी बंद: मिलाजुला असर, रेल पर बरपा बंद का कहर

देशव्यापी बंद: मिलाजुला असर, रेल पर बरपा बंद का कहर

डीजल के दामों में वृद्धि, खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी और सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या घटाए जाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ राजग, वाम दलों और समाजवादी पार्टी...

देशव्यापी बंद: मिलाजुला असर, रेल पर बरपा बंद का कहर
एजेंसीThu, 20 Sep 2012 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजल के दामों में वृद्धि, खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी और सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या घटाए जाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ राजग, वाम दलों और समाजवादी पार्टी द्वारा आहूत बंद का गुरुवार को देश में मिलाजुला असर देखने को मिला।

बंद के चलते राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब तथा हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों में सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा। मुंबई में गणेश उत्सव के चलते इसका असर काफी कम रहा।
  
दिल्ली
दिल्ली में अधिकतर बाजार बंद रहे। वाहनों का आवागमन सुचारू रहा, लेकिन कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने यातायात जाम भी कर दिया। सुबह के समय राजधानी में भोगल, लक्ष्मीनगर, डिफेंस कालोनी और साउथ एक्सटेंशन जैसे क्षेत्रों में दुकानें खुली रहीं, जबकि खान मार्केट, कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश, करोल बाग, चांदनी चौक और कश्मीरी बाजार जैसे बड़े बाजार बंद रहे।
  
दिल्ली में तिपहिया रोजाना की तरह चले, लेकिन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ऑटो चालकों ने प्रदर्शन किया और यात्रियों को ले जाने से इनकार कर दिया। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसें बड़ी संख्या में सड़कों पर नजर आईं। राजधानी में अधिकतर निजी स्कूल बंद रहे। विकास मार्ग पर कुछ समय के लिए भाजपा समर्थकों ने वाहनों का आवागमन ठप कर दिया। पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी राजधानी में करीब 100 स्थानों पर प्रदर्शन करेगी।
  
दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। हमने यह सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक बड़ी सड़क पर पुलिस की मौजूदगी हो।
  
उत्तर प्रदेश
भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर प्रदर्शन किए और ट्रेनों को रोक दिया। मथुरा, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद और लखनऊ में ट्रेनें रोकी गईं। आगरा-ग्वालियर राजमार्ग पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने जाम लगा दिया। आधिकारिक सूत्रों ने लखनऊ में बताया कि राज्य की राजधानी सहित कई स्थानों पर बड़े बाजार बंद रहे।
  
खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के खिलाफ नारे लगाते हुए सपा कार्यकर्ताओं ने लखनऊ के सुल्तानपुर स्थित वालमार्ट स्टोर के बाहर प्रदर्शन किया। पार्टी ने हजरतगंज में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के बाहर भी प्रदर्शन किया।
  
महाराष्ट्र
समूचे महाराष्ट्र में मनाए जा रहे गणेश उत्सव के कारण मुम्बई में बंद का मामूली असर देखने को मिला। शिवसेना और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना ने उत्सव के मददेनजर खुद को बंद से दूर रखने का फैसला किया है।

बिहार
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी कई जगहों पर दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। बिहार के भी कई हिस्सों में सड़क और रेल यातायात पर असर पड़ा। भाजपा कार्यकर्ताओं के एक समूह ने पटना जंक्शन पर रेल यातायात बाधित कर दिया और लंबी दूरी की कई ट्रेनों तथा सवारी गाड़ियों को रोक दिया।

झारखंड
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रव्यापी बंद से झारखण्ड में जनजीवन प्रभावित रहा। रेल व सड़क परिवहन व अन्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित रहीं। रांची, धनबाद, कोडरमा व अन्य जिलों में रेल सेवाएं बुरी तरह बाधित रहीं। प्रदर्शनकारियों ने रेल लाइनें बाधित कीं, इस वजह से अलग-अलग स्टेशनों पर 20 से ज्यादा ट्रेनें खड़ी रहीं। रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो व अन्य जिलों में स्कूल, दुकानें व व्यवसायिक परिसर बंद रहे।
  
पश्चिम बंगाल
अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में वाम दलों के 12 घंटे के बंद के चलते जनजीवन पर असर पड़ा। हालांकि, हवाई अड्डा सेवाएं सामान्य रहीं, लेकिन पूर्वी रेलवे और दक्षिणी पूर्वी रेलवे के तहत रेल सेवा बाधित रही।
  
रेलवे सूत्रों ने बताया कि हावड़ा से समय पर चली हावड़ा-पुणे दूरंतो एक्सप्रेस को रुकवा दिया गया। अधिकारियों के अनुसार कोलकाता की जीवनरेखा कही जाने वाली मेट्रो रेल सेवा सामान्य रही। हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि कोलकाता हवाई अड्डे पर विमान परिचालन सामान्य रहा। हालांकि, इंडिगो की दो उड़ानें कोलकाता-नई दिल्ली और कोलकाता-अगरतला रद्द कर दी गईं, जिन्हें सुबह के समय रवाना होना था।
  
ओडिशा
ओडिशा में भी बंद से जनजीवन पर असर पड़ा, लेकिन राज्य के पश्चिमी जिले इससे अछूते रहे। कई जगहों पर भाजपा और वाम दलों ने रेल एवं सड़क यातायात को अवएद्ध कर दिया। राज्य के सरकारी कार्यालय, बैंक और बीमा सेवा कार्यालय पश्चिमी जिलों में मनाए जाने वाले पर्व नुआखाई के चलते बंद रहे। बंद का आह्वान करने वालों ने इस त्यौहार से संबंधित गतिविधियों को बंद के दायरे से बाहर रखा है।
  
कर्नाटक
कर्नाटक में भी जनजीवन पर बंद का असर पड़ा। दुकानें एवं कार्यालय बंद रहे। केवल दूध और चिकित्सा सेवा जैसी आवश्यक चीजें ही उपलब्ध रहीं। सभी स्कूल कॉलेज बंद रहे। बंगलुरु स्थित सचिवालय सुनसान नजर आया, लेकिन उच्च न्यायालय और निचली अदालतों में सामान्य दिनों की तरह काम हुआ।
   
राजस्थान
कांग्रेस शासित राजस्थान में बंद का मिलाजुला असर रहा। जयपुर में बड़े बाजार एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। निजी बसों और तिपहियों के सड़कों से दूर रहने के कारण परिवहन सेवाओं पर आंशिक असर पड़ा।
  
पंजाब/हरियाणा
पंजाब और हरियाणा में भी बंद ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया। पंजाब राज्य परिवहन सेवा ने ऐहतियात के तौर पर हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश जाने वाली लंबी दूरी की सेवाओं को स्थगित रखा।
  
हरियाणा परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हरियाणा में परिवहन सेवाएं अब तक पूरी तरह सामान्य हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब जाने वाली बस सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। चंडीगढ़ में बहुत से निजी स्कूल बंद रहे। हरियाणा के फरीदाबाद सहित विभिन्न जगहों पर बहुत से निजी स्कूलों में छुट्टी रही। इंडियन नेशनल लोकदल के कार्यकर्ताओं ने पुराना फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का आवागमन ठप कर दिया।

मेघालय
बंद के असर से मेघालय भी अछूता नहीं रहा। राज्य की राजधानी शिलोंग में बंद के दौरान कामकाज में बाधा पहुंचाने के कारण भाजपा समर्थकों को हिरासत में ले लिया गया। पूर्वी खासी हिल्स के उपायुक्त संजय गोयल ने बताया कि भाजपा महासचिव दीपायन चक्रवर्ती को 26 पार्टी समर्थकों के साथ पुलिस ने हिरासत में लिया है। ये सभी दुकानदारों पर दुकानें बंद करने और सड़कों से सार्वजनिक वाहन हटाने के लिए दबाव डाल रहे थे। बैंक, बाजार, दुकानें और शैक्षणिक संस्थान बंद रहे । सरकारी दफ्तरों में भी उपस्थिति कम रही ।
   
मणिपुर/त्रिपुरा/असम/गोवा
मणिपुर, त्रिपुरा और असम में भी बंद का असर देखने को मिला। इस दौरान व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं शिक्षण संस्थान बंद रहे। गोवा में बंद का मिलाजुला असर रहा, जबकि गुजरात में बंद का जबर्दस्त असर देखने को मिला। गुजरात में दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान नहीं खुले तथा बंद काफी सफल रहा। खबरों में कहा गया है कि सिक्किम में हालांकि, बंद का कोई असर नहीं पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें