फोटो गैलरी

Hindi Newsफोर्ब्स की टॉप कंपनियों की सूची में पांच भारतीय कंपनियां

फोर्ब्स की प्रयोगशील सूची में पांच भारतीय कंपनियां

अमेरिका की मशहूर बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने लार्सन एंड टब्रो और इंफोसिस जैसी पांच भारतीय कंपनियों को सर्वश्रेष्ठ प्रयोगशील वाली दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल किया है। फोर्ब्स पत्रिका ने नई तकनीक...

फोर्ब्स की प्रयोगशील सूची में पांच भारतीय कंपनियां
एजेंसीFri, 07 Sep 2012 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की मशहूर बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने लार्सन एंड टब्रो और इंफोसिस जैसी पांच भारतीय कंपनियों को सर्वश्रेष्ठ प्रयोगशील वाली दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल किया है।

फोर्ब्स पत्रिका ने नई तकनीक एवं शैली अपनाने के लिए प्रशंसनीय पहल करने वाली कंपनियों की अपनी सूची में भारत की हिंदुस्तान यूनीलिवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और सन फार्मा को भी जगह दी है। वैसे इस सूची के पहले चार स्थानों पर अमेरिकी कंपनियों का ही कब्जा है।

फोर्ब्स की सूची में लार्सन एंड टब्रो को नौवां स्थान मिला है और इस तरह वह प्रयोगशील के रास्ते पर चलने वाली शीर्ष भारतीय कंपनी बन गई है। इस सूची में हिंदुस्तान यूनीलिवर को 12वां, इंफोसिस को 19वां, टीसीएस को 29वां और सन फार्मा को 38वां स्थान मिला है।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कंपनी सेल्सफोर्स डॉट काम को फोर्ब्स ने नवाचार के मामले में पहला स्थान दिया है। दवा कंपनी एलेक्स्न फार्मा को दूसरा, इंटरनेट रिटेल कंपनी अमेजन डॉट काम को तीसरा और ओपनसोर्स साफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी रेड हैट को चौथा स्थान मिला है।

फोर्ब्स के मुताबिक इस सूची में केवल उन्हीं कंपनियों को स्थान दिया गया है जिनकी बाजार पूंजी कम से कम 10 अरब डॉलर है और वे उसका न्यूनतम एक फीसदी हिस्सा शोध एवं अनुसंधान पर खर्च करती हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें