फोटो गैलरी

Hindi Newsकोहली के नाबाद 93 रन से भारत संभला

कोहली के नाबाद 93 रन से भारत संभला

विराट कोहली की शानदार नाबाद 93 रन की पारी से भारत ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन संभलते हुए पांच विकेट पर 283 रन बना लिए। कोहली अपने दूसरे टेस्ट शतक से केवल सात रन...

कोहली के नाबाद 93 रन से भारत संभला
एजेंसीSat, 01 Sep 2012 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली की शानदार नाबाद 93 रन की पारी से भारत ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन संभलते हुए पांच विकेट पर 283 रन बना लिए। कोहली अपने दूसरे टेस्ट शतक से केवल सात रन दूर हैं। उनकी और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 46) के बीच छठे विकेट के लिए 104 रन की नाबाद और सुरेश रैना (55) के साथ पांचवें विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी से भारतीय टीम उबरने में सफल रही।
 
न्यूजीलैंड ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में तूफानी गेंदबाजी करते हुए एक समय भारत का स्कोर चार विकेट पर 80 रन कर दिया था जिसके बाद कोहली संभलकर खेले और उन्होंने रैना के साथ अच्छी भागीदारी कर चाय के विश्राम तक टीम को संभाला। रैना और धौनी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की लेकिन मेजबान टीम अब भी पहली पारी के आधार पर 82 रन से पिछड़ रही है और अभी उनके पास पांच विकेट बाकी हैं।
 
अंपायर इयान गोल्ड और स्टीव डेविस ने आज खेल 34 मिनट तक बढ़ाने का फैसला किया क्योंकि कल खराब रोशनी के कारण स्टंप जल्दी हो गया था। हालांकि खेल लगातार दूसरे दिन दूधिया रोशनी में खेलना जारी रहा। कोहली शुरू में संयम से खेले और बाद में लय पकड़ी। इसके बाद उन्होंने कुछ बेहतरीन शाट लगाए। दिल्ली के इस बल्लेबाज ने लूज गेंदों पर आक्रामकता बरती और तेजी से पारी को आगे बढ़ाया।
 
कोहली ने तेज गेंदबाज टिम साउथी की गेंद को चौके के लिये पहुंचाकर 100 गेंद में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अब तक अपनी नाबाद पारी में 174 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्का लगाया है। रैना शुरू से ही लय में दिखे और उन्होंने कीवी गेंदबाजों को निशाना बनाया। वह कोहली के साथ अपनी भागीदारी को मजबूत बढ़ाने की बढ़ रहे थे लेकिन 55 रन के स्कोर पर विकेटकीपर क्रुगर वान विक ने साउथी की गेंद पर उनका कैच लपक लिया और इस समय स्कोर पांच विकेट पर 179 रन था। उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का जड़ा।

रैना ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले डग ब्रेसवेल और टिम साउथी के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी की। वह हालांकि 48 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वान विक ने स्टंपिंग की जोरदार अपील की लेकिन तीसरे अंपायर सुधीर असनानी ने जीतन पटेल की गेंद को नोबाल करार देते हुए उन्हें नाट आउट दिया। रैना ने पटेल की गेंद को थर्ड मैन पर दो रन के लिए खेलकर अपने कैरियर का सातवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

सतर्कता के साथ खेलने वाले कोहली ने भी पटेल की गेंद को छह रन के लिए भेजा। इससे पहले लंच के बाद न्यूजीलैंड को डग ब्रेसवैल ने शानदार शुरुआत दिलाई जब उन्होंने वीरेंद्र सहवाग (43) और सचिन तेंदुलकर (17) को जल्द पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर चार विकेट पर 80 रन कर दिया। सहवाग ने ब्रेसवैल की गेंद पर ढीला शॉट खेला और मिड विकेट पर फ्लिन ने शानदार कैच लपकते हुए उनकी पारी का अंत किया। दो ओवर बाद तेंदुलकर भी ब्रेसवैल की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में बोल्ड हो गए। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (2) और चेतेश्वर पुजारा (9) शुरू में ही साउथी का शिकार बने।
 
हैदराबाद टेस्ट में सिर्फ तीन रन बनाने वाले रैना अच्छी लय में दिखे। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट पर चौका जड़कर अपने तेवर दिखाए जबकि अगले ओवर में ब्रेसवैल के ओवर में लगातार तीन चौके जड़े। भारत ने 27 ओवर में 100 रन पूरे किए। न्यूजीलैंड के कप्तान रोस टेलर ने इसके बाद पटेल को गेंदबाजी सौंपी जिससे कुछ देकर रन गति पर अंकुश लगा। कोहली और रैना ने हालांकि इस गेंदबाज को परखने के बाद उनके ओवर में 15 रन बटोरे। कोहली ने पटेल पर छक्का जड़ने के बाद उन पर शानदार ड्राइव लगाते हुए दो चौके भी मारे। इससे पहले आज सुबह छह विकेट पर 328 रन से आगे खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 365 रन पर ढेर हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें