फोटो गैलरी

Hindi News65 साल का हुआ इंडिया, देशभर में जश्न की लहर...

65 साल का हुआ इंडिया, देशभर में जश्न की लहर...

"रात 12 बजे जब दुनिया सो रही होगी, तब भारत जीवन और स्‍वतंत्रता पाने के लिए जागेगा। एक ऐसा क्षण जो इतिहास में दुर्लभ है, जब हम पुराने युग से नए युग की ओर कदम बढ़ाएंगे... भारत दोबारा अपनी...

65 साल का हुआ इंडिया, देशभर में जश्न की लहर...
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Aug 2012 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

"रात 12 बजे जब दुनिया सो रही होगी, तब भारत जीवन और स्‍वतंत्रता पाने के लिए जागेगा। एक ऐसा क्षण जो इतिहास में दुर्लभ है, जब हम पुराने युग से नए युग की ओर कदम बढ़ाएंगे... भारत दोबारा अपनी पहचान बनाएगा।"

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जब ये शब्द कहे, तो देश ने आजदी की खूशबू को महसूस किया। 1947 को जन्मा नया भारत आज 65 साल का हो गया है।

देशभर में आज स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश के 66वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री ने झंडोत्तोलन के लिए लाल किले के लिए जाते समय राजघाट पर बापू की समाधि पर पुष्प चक्र चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

देश में तेज आर्थिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की राह में कई मुद्दों पर आम राजनीतिक सहमति नहीं होने को बाधा मानते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि अब समय आ गया है, कि विकास प्रक्रिया से जुड़े मामले राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों की तरह देखे जाएं।
   
ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से देश के 66वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां तक तेज आर्थिक विकास के लिए देश के अंदर अनुकूल वातावरण बनाने का प्रश्न है, मेरा मानना है कि बहुत से मुद्दों पर आम राजनीतिक सहमति नहीं होने के कारण हम ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इन दिनों विश्व अर्थव्यवस्था एक मुश्किल दौर से गुजर रही है। दुनिया के सभी देशों में आर्थिक विकास की रफ्तार कम हुई है। यूरोप के देशों को मिलाकर देखा जाए तो इस साल उनकी विकास दर शून्य रहने का अनुमान है।

हमारे देश के बाहर के हालात का असर हम पर भी पड़ा है। साथ ही देश के अंदर कई ऐसी परिस्थितियां बनी हैं जो हमारे आर्थिक विकास में बाधा पहुंचा रही हैं।
   
प्रधानमंत्री ने शासन प्रशासन के काम में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने का संकल्प दोहराने के साथ ही यह भी ध्यान रखने को कहा कि बेबुनियाद शिकायतों और गैर जरूरी अदालती कार्रवाइयों से अधिकारियों के मनोबल को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि अगले पांच सालों में देश में हर घर तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत एक लाख से अधिक नए गांवों तक बिजली पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा कि हमारा अगला लक्ष्य है अगले पांच सालों में देश के हर घर तक बिजली पहुंचाना और बिजली आपूर्ति में सुधार भी करना।

आर्थिक मुद्दों पर आलोचनाओं का सामना कर रहे सिंह ने कहा कि 12वीं पंचवर्षीय योजना में उन उपायों को निर्धारित किया जाएगा, जिनसे हमारे आर्थिक विकास की दर वर्तमान 6.5 प्रतिशत से बढकर योजना के आखिर साल में नौ प्रतिशत हो जाए।

योजना में उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जो देश के विकास का फायदा भारत के हर नागरिक तक और खासतौर पर कमजोर तबकों तक पहुंचाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि 12वीं योजना को केन्द्र और राज्य मिलकर प्रभावी ढंग से लागू करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें