फोटो गैलरी

Hindi Newsउंगलियों के इशारे पर नाचेगा आपका कंप्यूटर

उंगलियों के इशारे पर नाचेगा आपका कंप्यूटर

अब वह दिन दूर नहीं जब आपको अपने कंप्यूटर को कोई भी निर्देश देने के लिये किसी माउस या कीबोर्ड का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा तैयार की जा रही लीप मोशन तकनीक से आपका कंप्यूटर आपकी...

उंगलियों के इशारे पर नाचेगा आपका कंप्यूटर
एजेंसीSun, 12 Aug 2012 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

अब वह दिन दूर नहीं जब आपको अपने कंप्यूटर को कोई भी निर्देश देने के लिये किसी माउस या कीबोर्ड का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा तैयार की जा रही लीप मोशन तकनीक से आपका कंप्यूटर आपकी उंगलियों के इशारों पर नाचेगा।

दरअसल लीप मोशन वह तकनीक है जिसके जरिये कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक्त किसी कीबोर्ड और माउस के बिना ही कंप्यूटर के साथ संपर्क स्थापित किया जा सकता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई में जेस्चर रिकग्नेशन पर शोध कर रहे अचिंत सेतिया ने बताया कि इसके लिये यूएसबी के जरिये क्यूब को कंप्यूटर से जोड़ा जाता है। क्यूब के आसपास एक थ्रीडी स्पेस बन जाता है।

दरअसल क्यूब आई पॉड के आकार की एक डिवाइस है जो माउस की तरह कंप्यूटर के सामने रखी जाती है। इससे आठ क्यूबिक फीट के इसी काल्पनिक स्पेस में उंगलियों और हाथों की गतिविधियों को कंप्यूटर समझने लगता है।

उन्होंने बताया कि लीप मोशन इंफ्रा रेड मोशन सेंसर पर आधारित तकनीक है जिसमें उंगलियों की मुद्रा को पहचानने के लिये खास बिंदुओं को कंप्यूटर चिन्हित कर लेता है। इन बिंदुओं की स्थिति के आधार पर विशेष प्रतिक्रिया करने के लिये कंप्यूटर को पहले से प्रोग्राम किया जाता है।

खास बात यह है कि इस तकनीक में इस्तेमाल होने वाले इस क्यूब का आकार एक आम माउस से भी छोटा है। इसे तैयार करने वाली कपंनी द्वारा उंगलियों की खास मुद्राओं को निश्चित किया गया है।

यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो पहली उंगली ऊपर करें.. पीछे जाने के लिये उंगली नीचे करें.. यहां तक कि यदि आप किसी तस्वीर को जूम कर देखना चाहते हैं तो आप को उसे बड़े आकार में देखने के लिये उंगलियों को खास मुद्रा में घुमाइये और सामने की तस्वीर बड़ी होकर दिखने लगेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें