फोटो गैलरी

Hindi Newsअब नंबर वन पर निशाना

अब नंबर वन पर निशाना

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-1 की अराजेय बढ़त ले चुकी भारतीय टीम यहां शनिवार को पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के आखिरी वनडे के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य बड़ी जीत के साथ वनडे...

अब नंबर वन पर निशाना
एजेंसीFri, 03 Aug 2012 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-1 की अराजेय बढ़त ले चुकी भारतीय टीम यहां शनिवार को पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के आखिरी वनडे के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य बड़ी जीत के साथ वनडे आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी को ओर कदम बढ़ाना होगा।
 
भारत फिलहाल 118 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है लेकिन अगर वह श्रीलंका को पांचवें वनडे में हरा देता है तो वह 119 रेटिंग अंकों के साथ विश्व नंबर एक ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर लेगा। हालांकि यह कहना मुश्किल होगा कि केवल इसी जीत से भारत को नंबर वन की कुर्सी मिल पाएगी।
 
इस जीत की स्थिति में भारत 7116 कुल अंक लेकर इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ देगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया का यह प्रदर्शन केवल 53 मैचों से है जबकि भारत का यह 60वां मैच होगा। इसलिए ऑस्ट्रेलिया फिलहाल नंबर वन बना रह सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खाते में कुल 6287 अंक हैं।
 
सीरीज में दो शतक जड़ चुके प्रतिभाशाली बल्लेबाज विराट कोहली भी बल्लेबाजी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनने की दहलीज पर हैं। सीरीज शुरु होने के पहले वह 846 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर थे और अब चार मैचों से दो शतक समेत 273 रन अपने खाते में जोड़ चुके हैं। वह नंबर एक बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला से 25 अंक पीछे हैं। इस तरह कोहली अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पाने की उम्मीद कर सकते हैं।

सीरीज पर पहले ही कब्जा कर लेने से भारतीय खिलाड़ी मनोवैज्ञानिक रूप से बेहद उत्साहित होंगे और इस कारण ज्यादा खुलकर प्रदर्शन कर सकेंगे। हालांकि टीम की नाकाम कड़ियों को मजबूती देने के लिए भी यह अच्छा मौका होगा और इन पर मेहनत कर खुद को निखारने की जरूरत भी समय की मांग है।
 
भारत की सफलता के बावजूद युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी लगातार चली आ रही नाकामी के कारण आलोचकों के निशाने पर हैं। गेंदबाजी में भी कोई खास सुधार नहीं हो पाया है। रोहित लगातार चौथे मैच में विफल रहे हैं लेकिन कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी का उन पर भरोसा बना ही हुआ है। रोहित को अगर पांचवें वनडे में भी मौका दिया जाता है और वह इसे भी भुना न पाएं तो शायद यह उनके लिए आखिरी मौका साबित हो सकता है।
 
मनोज तिवारी चौथे मैच में मिले मौके को बल्लेबाज के तौर पर तो भुना नहीं सके लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने चार विकेट लेकर कमाल का प्रदर्शन किया था। इस लिहाज से वह पांचवें वनडे में भी अंतिम एकादश में बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

खौफनाक तूफानी बल्लेबाज लसित मलिंगा भारत के खिलाफ लगातार निष्प्रभावी रहे हैं और यह रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के लिए मनोबल बढ़ाने वाला है। शुरुआती मैच में धूम धड़ाके के बाद शांत पड़ चुके विस्फोटक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग के लिए वापस लय पाने का यह अच्छा अवसर है और सीरीज में एक शतक समेत 170 रन बना चुके गौतम गंभीर भी अपना रिकॉर्ड बेहतर कर सकते हैं।
 
गेंदबाजी विभाग में बहुत बदलाव की संभावना नहीं है। तेज गेंदबाजी का दारोमदार जहीर खान के साथ इरफान पठान और अशोक डिंडा पर रहेगा जबकि पिछले मैच में उपयोगी प्रदर्शन करने वाले पार्ट टाइमरों सहवाग और तिवारी को स्पिन में रविचंद्रन अश्विन का साथ देने के लिए फिर से आजमाया जा सकता है।
 
श्रीलंका सीरीज गंवा चुका है लेकिन उसके लिए यह मैच प्रतिष्ठा का प्रश्न होगा। उसने पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में जबर्दस्त वापसी की थी लेकिन फिर तीसरे और चौथे मैच में नाकामी से उसे सीरीज गंवाना पड़ा। अब हार का अंतर कम कर वह प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश करेगा।
 
टीमें इस प्रकार हैं.
भारत : महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनोज तिवारी, जहीर खान, रविचंद्रन अश्विन, इरफान पठान, राहुल शर्मा, अशोक डिंडा, प्रज्ञान ओझा, उमेश यादव और अजिंक्या रहाणे।
 
श्रीलंका : माहेला जयवर्धने (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, तिलकरत्ने दिलशान, उपुल तरंगा, दिनेश चांडीमल, तिषारा परेरा, लाहिरु तिरिमाने, लसित मलिंगा, चामरा कापूगेदेरा, रंगना हेरात, सचित्र सेनानायके, जीवन मेंडिस, इसुरु उदाना और नुवान प्रदीप।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें