फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजली संकट से बाहर निकला देश, तीनों ग्रिड बहाल

बिजली संकट से बाहर निकला देश, तीनों ग्रिड बहाल

देश में बिजली के जबरदस्त संकट के 20 घंटे बाद तीन प्रमुख बिजली ग्रिडों को ठीक कर लिया गया है। पावरग्रिड ने बुधवार को यह जानकारी दी।     देश की आधी से ज्यादा आबादी को बिजली पहुंचाने...

बिजली संकट से बाहर निकला देश, तीनों ग्रिड बहाल
एजेंसीWed, 01 Aug 2012 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में बिजली के जबरदस्त संकट के 20 घंटे बाद तीन प्रमुख बिजली ग्रिडों को ठीक कर लिया गया है। पावरग्रिड ने बुधवार को यह जानकारी दी।
   
देश की आधी से ज्यादा आबादी को बिजली पहुंचाने वाले उत्तरी ग्रिड, पूर्वी ग्रिड और पूर्वोत्तर ग्रिड को आज सुबह करीब 9:30 बजे बहाल कर लिया गया। कल दोपहर करीब एक बजे ये तीनों ग्रिड ठप्प पड़ गए थे।
   
सार्वजनिक क्षेत्र की पावरग्रिड ने एक बयान में कहा कि सभी तीन क्षेत्रों को 100 प्रतिशत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। दिल्ली सहित उत्तरी क्षेत्र में 30,081 मेगावाट की पूर्ण बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।
   
दस राज्यों को बिजली आपूर्ति करने वाले पूर्वी क्षेत्र के पास कम से कम 25,000 मेगावाट की उत्पादन क्षमता है और इसे भी बहाल कर दिया गया। कंपनी ने कहा कि पूर्वी क्षेत्र में 100 प्रतिशत या 11,052 मेगावाट आपूर्ति पूरी तरह बहाल कर ली गई है।
   
कल देर शाम तक पूर्वी क्षेत्र के केवल 50 प्रतिशत हिस्से में पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जा सकी। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए कल शाम ही बिजली आपूर्ति पूरी तरह बहाल कर ली गई।
   
यद्यपि ग्रिड ठप्प पड़ने की सटीक वजह का अभी तक पता नहीं चल सका है, अधिकारियों ने कहा कि समस्या पूर्वी ग्रिड से शुरू हुई और कुछ राज्यों द्वारा क्षमता से अधिक बिजली ले ली गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें