फोटो गैलरी

Hindi Newsअन्ना का ऐलान, हिंसा हुई तो खत्म होगा आंदोलन

अन्ना का ऐलान, हिंसा हुई तो खत्म होगा आंदोलन

मीडिया संग टीम अन्ना के सदस्यों की बदसलूकी पर अन्ना हजारे ने मीडिया से माफी मांग ली है। अन्ना ने कहा कि यदि इस तरह की बदसलूकी दोबारा हुई, तो वह आंदोलन को रोक देंगे। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि...

अन्ना का ऐलान, हिंसा हुई तो खत्म होगा आंदोलन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 31 Jul 2012 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मीडिया संग टीम अन्ना के सदस्यों की बदसलूकी पर अन्ना हजारे ने मीडिया से माफी मांग ली है। अन्ना ने कहा कि यदि इस तरह की बदसलूकी दोबारा हुई, तो वह आंदोलन को रोक देंगे।

उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि आगे चलकर मीडिया के साथ इस तरह का दु‌र्व्यवहार नहीं किया जाएगा। अनशन के सातवें दिन आज टीम अन्ना के दो सदस्यों की तबीयत खराब बताई जा रही है। अनशनकारियों की जांच करने वाले सरकारी डॉक्टर ने अरविंद केजरीवाल और गोपाल राय को अस्पताल ले जाने की सलाह दी है।

उधर, बीती रात जंतर-मंतर पर अन्ना हजारे के करीब 100 समर्थकों ने मीडियाकर्मियों के साथ बदसलूकी और नारेबाजी की। ये समर्थक शांति भूषण के भाषण के बाद उत्तेजित हो गए थे। आज टीम अन्ना मीडिया से इस घटना के लिए बिना शर्त माफी मांगी। अरविंद केजरीवाल की इस माफी के बाद अब इस बात का इंतजार हो रहा है कि मीडिया से स्वयं शांति भूषण कब माफी मांगते हैं।

अन्ना हजारे ने कहा कि उन्हें इस घटना से काफी दुख हुआ। उनका कहना है कि हाथापाई की नौबत नहीं आनी चाहिए। उनका कहना है कि पिछले 40 सालों में उन्होंने ने अनुभव किया है कि अहिंसा में बहुत शक्ति है। अन्ना हजारे ने अपने समर्थकों से कहा कि यदि ऐसा दोबारा होता तब वह इस आंदोलन को यहीं पर समाप्त कर देंगे।

दरअसल, शांति भूषण ने अपने भाषण में कहा कि कुछ चैनल जानबूझकर लोगों को गलत जानकारी दे रहे हैं कि अनशन में भीड़ नहीं जुट रही। इससे टीम अन्ना के समर्थक भड़क गए।

ब्रॉडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन ने मीडिया पर अन्ना समर्थकों के हमले की कड़ी निंदा की। एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह घटना मीडिया के काम में दखलअंदाजी है। एसोसिएशन ने टीम अन्ना से माफी की मांग की थी।

अन्ना के अनशन आज तीसरा दिन है जबकि उनकी टीम के अन्य तीन लोग पिछले छह दिनों से अनशन पर बैठे हैं। टीम अन्ना ने कहा है मुद्दे के समाधान के लिए सरकार को गांधीवादी कार्यकर्ता के पास दूत भेजना होगा।

गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को अपने अनशन के दूसरे दिन सरकार को चेतावनी दी कि उसके विरोध प्रदर्शन की लहर बन रही है और अगर वह सशक्त लोकपाल विधेयक नहीं लाई तो उसे सत्ता से जाना होगा।

रविवार की भारी भीड़ के बाद सोमवार को अनशन स्थल जंतर मंतर पर सुबह लोग कम दिखे, लेकिन दिन चढने के साथ ही समर्थकों की संख्या में वृद्धि हुई और दोपहर बाद संख्या 3,000 के करीब जा पहुंची।

इस बीच केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि सरकार पहले ही लोकपाल पर अन्ना हजारे की इच्छा के लिहाज से महत्वपूर्ण तीन मांगों को पूरा कर चुकी है और उन्हें लगता था कि हजारे अनशन पर नहीं बैठेंगे।

खुर्शीद ने साथ ही कहा कि वह हाल ही में हजारे से मिले थे। यह भेंट उन्होंने सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर नहीं, बल्कि सरकार और टीम अन्ना के बीच टकराव को खत्म करने के लिए एक नागरिक के तौर पर की। यह टकराव अनावश्यक और अनुचित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें