फोटो गैलरी

Hindi Newsवीरू-जहीर की वापसी, मास्टर को आराम

वीरू-जहीर की वापसी, मास्टर को आराम

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान ने आज चोटों से उबरने के बाद 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की जबकि सीनियर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 21 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका...

वीरू-जहीर की वापसी, मास्टर को आराम
एजेंसीWed, 04 Jul 2012 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान ने आज चोटों से उबरने के बाद 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की जबकि सीनियर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 21 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे पर नहीं जाने का फैसला किया है।

सहवाग, जहीर और तेज गेंदबाज उमेश यादव मार्च में बांग्लादेश में एशिया कप नहीं खेल सके थे। सहवाग की पीठ और कंधे में दर्द था तो जहीर और उमेश भी चोटिल थे। विश्व कप 2011 के बाद से सिर्फ दो वनडे सीरीज खेलने वाले तेंदुलकर अब राज्यसभा सदस्य हैं। उन्होंने पांच वनडे और एक टी20 मैच के श्रीलंका दौरे के लिए खुद को उपलब्ध नहीं बताया है।

मुंबई के युवा बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने तेंदुलकर की जगह ली है। एशिया कप टीम में एक और बदलाव करते हुए रविंद्र जडेजा की जगह बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा को लिया गया है।

आज यहां हुई बैठक में टीम का चयन करने वाली समिति ने प्रवीण कुमार की जगह उमेश को शामिल करने का फैसला किया है। चयन समिति के प्रमुख कृष्णामाचारी श्रीकांत ने पत्रकारों से कहा कि हमने सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध टीम चुनी है। सचिन उपलब्ध नहीं है। यह अच्छी टीम है जिसका बल्लेबाजी क्रम मजबूत है और गेंदबाज भी अच्छे हैं। हमें श्रीलंका में उम्दा प्रदर्शन का यकीन है।

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को टीम में जगह नहीं मिल सकी है। खराब फार्म से जूझ रहे हरभजन ने इंग्लिश काउंटी एसेक्स के साथ करार किया है। राहुल शर्मा की जगह टीम में बरकरार है। स्पिनरों की मददगार श्रीलंका की पिचों को देखते हुए टीम में तीन स्पिनरों को शामिल किया गया है।

टीम में सात विशेषज्ञ बल्लेबाज, चार तेज गेंदबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रूप में विकेटकीपर है। पिछले साल के दूसरे हाफ में टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में उसका सफाया हो गया जबकि एशिया कप में वे फाइनल तक नहीं पहुंच सके।

श्रीकांत ने कहा कि आगे लंबा सत्र है और मुझे लगता है कि हम जीत की राह पर लौटेंगे। सचिन की नजरें इंग्लैंड और श्रीलंका दौरे पर है। चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को उपकप्तान बनाए रखा है। एशिया कप के दौरान कोहली ने गौतम गंभीर की जगह उपकप्तानी संभाली थी।

श्रीकांत ने कहा कि विराट कोहली ही उपकप्तान होंगे। हम इसे जारी रखना चाहते हैं। उपकप्तान बनने के बाद उसने शानदार प्रदर्शन किया है जिसके मायने है कि उसे जिम्मेदारियां रास आती हैं। आईपीएल में खराब फार्म में रहे युसूफ पठान को टीम में जगह नहीं मिली है। श्रीलंका दौरे पर भारत 21 जुलाई से चार अगस्त तक पांच वनडे और सात अगस्त को एक टी20 मैच खेलेगा।

भारतीय टीम:
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, गौतम गंभीर, आर अश्विन, उमेश यादव, अशोक डिंडा, सुरेश रैना, विनय कुमार, रोहित शर्मा, प्रज्ञान ओझा, अजिंक्य रहाणे, मनोज तिवारी, राहुल शर्मा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें