फोटो गैलरी

Hindi Newsपायलटों की हड़ताल खत्म, 48 घंटों में लौटेंगे काम पर

पायलटों की हड़ताल खत्म, 48 घंटों में लौटेंगे काम पर

पिछले करीब दो माह से हड़ताल पर बैठे एयर इंडिया के पायलटों ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट को आश्वस्त किया कि वे तत्काल अपनी हड़ताल वापस ले लेंगे। पायलट 58 दिन से हड़ताल पर थे। वरिष्ठ अधिवक्ता गीता लूथरा...

पायलटों की हड़ताल खत्म, 48 घंटों में लौटेंगे काम पर
एजेंसीTue, 03 Jul 2012 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले करीब दो माह से हड़ताल पर बैठे एयर इंडिया के पायलटों ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट को आश्वस्त किया कि वे तत्काल अपनी हड़ताल वापस ले लेंगे। पायलट 58 दिन से हड़ताल पर थे।

वरिष्ठ अधिवक्ता गीता लूथरा ने पायलटों की ओर से न्यायमूर्ति रेवा खेत्रपाल को बताया कि पायलट तुरंत अपनी हड़ताल समाप्त कर लेंगे और 48 घंटों के भीतर काम पर लौट जाएंगे। हड़ताल समाप्त करने का पायलटों का निर्णय अदालत में एयर इंडिया प्रबंधन के इस आश्वासन पर आया कि वह पायलटों की शिकायतों पर 'सहानुभूतिपूर्वक' विचार करेगा।

न्यायमूर्ति खेत्रपाल ने कहा कि एयर इंडिया प्रबंधन को हड़ताल के दौरान बर्खास्त किए गए पायलटों को बहाल करने के साथ-साथ पायलटों की अन्य शिकायतों पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार करना होगा।

उन्होंने कहा कि इस विवाद के समाधान के लिए गंभीर प्रयास किए गए हैं। दोनों पक्षों के वकीलों ने आश्वस्त किया है कि इस संबंध में उनके मुवक्किलों की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।

न्यायालय का आदेश आने के बाद हड़ताली पायलटों को 48 घंटे के भीतर काम पर लौटने की रिपोर्ट एयर इंडिया प्रबंधन को करनी होगी, जबकि बर्खास्त किए गए पायलटों को प्रबंधन को यह बताना होगा कि वे काम पर लौटने के इच्छुक हैं।

न्यायालय ने पायलट और एयर इंडिया प्रबंधन से पांच जुलाई को शाम 4.30 बजे सुलह अधिकारी मुख्य श्रम आयुक्त एके प्रसाद के समक्ष पेश होने के लिए भी कहा। न्यायालय ने सुलह अधिकारी द्वारा रिपोर्ट पेश करने की तिथि नौ जुलाई तय की है।

पूर्ववर्ती इंडियन एयरलाइंस के पायलटों को बोइंग-787 में शामिल करने के लिए प्रशिक्षण दिए जाने से नाराज एयर इंडिया के 440 पायलट सात मई को हड़ताल पर चले गए थे। इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया का विलय वर्ष 2007 में हुआ था।

हड़ताली पायलट एयर इंडिया के पायलटों के संघ 'इंडियन पायलट्स गिल्ड' (आईपीजी) से संबद्ध थे। संघ के सदस्यों ने सोमवार को इस शर्त के साथ न्यायालय का रुख किया था कि यदि एयर इंडिया प्रबंधन मानवीय दृष्टि से इस मामले पर विचार और उनकी शिकायतों पर गौर करता है तो वे काम पर लौटने के लिए तैयार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें