फोटो गैलरी

Hindi Newsभूपति की चिट्ठी देख माकन भी मैदान में कूदे

भूपति की चिट्ठी देख माकन भी मैदान में कूदे

भारतीय टेनिस में लंदन ओलंपिक के लिए युगल टीम भेजने को लेकर चल रहे घमासान में एक और मामला जुड़ गया है। ताजा खबर यह है कि महेश भूपति ने केंदीय खेल मंत्री अजय माकन को एक चिट्ठी लिखी जिसके बाद वह भी...

भूपति की चिट्ठी देख माकन भी मैदान में कूदे
एजेंसीMon, 18 Jun 2012 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टेनिस में लंदन ओलंपिक के लिए युगल टीम भेजने को लेकर चल रहे घमासान में एक और मामला जुड़ गया है। ताजा खबर यह है कि महेश भूपति ने केंदीय खेल मंत्री अजय माकन को एक चिट्ठी लिखी जिसके बाद वह भी मैदान में कूद पड़े। माकन ने सोमवार को कहा कि बेहतर होगा दो युगल टीमें खेलों के महाकुंभ में भेज दी जाएं।

माकन ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी को ही ओलंपिक के लिए भेजने पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक ही टीम क्यों भेजी जा रही है जब देश दो टीमें भेज सकता है। खेल मंत्री ने कहा कि जब हम दो टीमें भेज सकते हैं तो फिर एक टीम क्यों भेजी जा रही है।

खेल मंत्री ने साथ ही कहा कि सानिया मिर्जा के साथ मिश्रित युगल में फिर कौन जोड़ी बनाएगा। हम क्यों ग्रैंड स्लैम मिश्रित युगल चैंपियन टीम के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं।

भूपति ने रविवार को एआईटीए को भेजे अपने पत्र में स्पष्ट किया था कि वह ओलंपिक में पेस के साथ जोड़ी नहीं बनाएंगे। भूपति ने फिर दोहराया कि वह सिर्फ रोहन बोपन्ना के साथ ही जोड़ी बनाकर इन खेलों में उतरेंगे।

एआईटीए के अधिकारियों ने जब बोपन्ना से संपर्क कर उनसे पूछा कि क्या वह पेस के साथ जोड़ी बनाने के लिए तैयार हैं तो बोपन्ना ने भी एआईटीए को टका सा जवाब दिया कि वह भूपति को छोड़कर किसी अन्य के साथ नहीं खेलेंगे।

गत शुक्रवार को एआईटीए ने पेस-भूपति को ओलंपिक के लिए चुना था लेकिन भूपति ने इंकार कर दिया था। हालांकि पेस ने एक बयान जारी कर कहा था कि वह अपने पूर्व जोड़ीदार भूपति के साथ ओलंपिक में खेलने के लिए तैयार हैं। हालांकि उनकी भी पहली पसंद बोपन्ना ही हैं। लेकिन पेस का यह भी कहना था कि एआईटीए और चयन समिति ने जो फैसला किया है वह उसे मानेंगे।

इससे पहले भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने भी एआईटीए से चयन प्रक्रिया को लेकर एक रिपोर्ट मांगी थी। काफी नाराज नजर आ रहे भूपति ने एक न्यूज चैनल से कहा कि मैंने एआईटीए को पहले ही बता दिया है कि मैं पेस के साथ ओलंपिक के लिए उपलब्ध नहीं रहूंगा। मैंने पिछले नवंबर से लिएंडर से कोई बात नहीं की है। मेरी और रोहन की जोड़ी सर्वश्रेष्ठ रहेगी और यह बात हम एआईटीए को बार-बार बता चुके हैं।

भूपति और बोपन्ना ने एक संयुक्त बयान जारी कर एआईटीए के फैसले की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ युगल टीमों में से एक को ओलंपिक के लिए नहीं भेजना एक दुखद फैसला है। इसके बजाए उस जोड़ी में से एक को दूसरे के साथ उतारा जा रहा है जो इससे पहले चार बार ओलंपिक में उतरकर असफल रहे हैं। हमें समझ नहीं आता कि एआईटीए देशहित को सामने क्यों नहीं रख रहा है।

एआईटीए के नए अध्यक्ष अनिल खन्ना ने भूपति के विरोध को खारिज करते हुए फिर दोहराया था कि केवल एक ही टीम ओलंपिक जाएगी और वह पेस और भूपति की होगी। खन्ना ने यह भी कहा था कि भूपति को ज्यादा परिपक्वता दिखानी चाहिए और इस जोड़ी को चुनने के पीछे चयनसमिति का उद्देश्य गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना है न की संख्या बढ़ाने पर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें