फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षकों का डाटाबैंक तैयार हो: सिब्बल

शिक्षकों का डाटाबैंक तैयार हो: सिब्बल

देश में शिक्षकों की कमी और प्रशिक्षण की गंभीर चुनौती के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मंगलवार को विभिन्न विषयों और भाषाओं के शिक्षकों का डाटा बैंक तैयार करने की वकालत की है जिनकी सेवाओं...

शिक्षकों का डाटाबैंक तैयार हो: सिब्बल
एजेंसीTue, 29 May 2012 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में शिक्षकों की कमी और प्रशिक्षण की गंभीर चुनौती के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मंगलवार को विभिन्न विषयों और भाषाओं के शिक्षकों का डाटा बैंक तैयार करने की वकालत की है जिनकी सेवाओं तक सभी लोगों की पहुंच हो।

सिब्बल ने इस संदर्भ में यूनेस्को की बैठक बुलाने का आहवान किया है ताकि इस बात का अनुमान लगाया जा सके कि वर्तमान परिस्थितियों में वैश्विक समुदाय और दुनिया भर में बच्चों की जरूरत क्या है। सिब्बल का मानना है कि भारत जैसे गरीब देश में जब तक शिक्षकों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के कार्यों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा तब तक किसी विकास कार्य के उद्देश्यों को हासिल करना कठिन है।

सिब्बल ने कहा कि वर्तमान चुनौतियों और वास्तविकताओं को देखते हुए विभिन्न विषयों एवं भाषाओं के शिक्षकों का समूह तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आईसीटी क्रांति के माध्यम से हम डाटा बैंक तैयार कर सकते हैं और ऐसे डाटा बैंक में विविध विषयों और भाषाओं के शिक्षकों का समूह हो सकता है जो हर किसी के पहुंच के दायरे में हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें