फोटो गैलरी

Hindi Newsअपने बच्चे को आज आप क्या सिखा रही हैं?

अपने बच्चे को आज आप क्या सिखा रही हैं?

बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। उसके पास फुर्सत ही फुर्सत है, पर आपके पास तो वक्त की वैसी ही मारामारी मची हुई है। ऐसे में क्यों न इन छुट्टियों में अपने बच्चे के साथ आप रसोई में कुछ...

अपने बच्चे को आज आप क्या सिखा रही हैं?
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 May 2012 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। उसके पास फुर्सत ही फुर्सत है, पर आपके पास तो वक्त की वैसी ही मारामारी मची हुई है। ऐसे में क्यों न इन छुट्टियों में अपने बच्चे के साथ आप रसोई में कुछ वक्त बिताएं। बच्चा कुछ पकाना भी सीख लेगा और आपके साथ उसका रिश्ता भी मजबूत होगा। बता रही हैं करुणा कृति

ऑफिस और घर की भागादौड़ी में आपके बच्चे कब आपसे दूर होते चले जाते हैं, आपको पता ही नहीं चलता। कई दिनों बाद जब आप उसे गौर से देखती हैं तो सोचती हैं कि अरे! ये इतना बड़ा कब हो गया। ऐसे में आप अपने बच्चों का बचपन और उनकी लुभावनी हरकतों को तो देख ही नहीं पाती हैं। इस खुशी को आप खो न दें, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा, बस थोड़ा-सा ध्यान देना होगा। इसमें आपको अलग से समय भी निकालने की कोई जरूरत नहीं है। आप खाना बनाते और खिलाते समय भी जुड़ सकती हैं अपने लाडलों से।

दोस्ती का रिश्ता
अपने बच्चे से दोस्तों जैसा व्यवहार रखें, ताकि वो किसी भी बात को कहने में हिचकिचाएं नहीं। खाना बनाते समय उससे बात करते रहें, उससे पूछें कि आज दिन भर क्या-क्या किया। समय कैसा बीता। ऐसा करने से वो आपके और करीब आएगा और आप से अपनी सारी बातें शेयर कर पाएगा।

उसे भी करें शामिल
जब आप घर के काम में व्यस्त होती हैं तो आपके बच्चे को अकेलापन महसूस होता है और वो बोर होने लगता है। इससे अच्छा है कि आप खाना बनाने में उसे शामिल करें। किसी बर्तन को पकड़ाने से लेकर किसी सामान
को लाने में वो दिलचस्पी के साथ आपकी मदद करेगा।

जगाएं उनमें रुचि
खाना बनाना एक कला है, जिसे आप अपने बच्चे को सिखा सकती हैं। खेल-खेल और बातों ही बातों में आप अपने बच्चे में खाने बनाने में रुचि पैदा कर सकती हैं। आप उन्हें नई-नई रेसिपी बनाना सिखाएं। किसी भी डिश की गॉर्निशिंग करने के लिए उनसे कहें। इसे करने में वो एक खेल की तरह दिलचस्पी लेगा और कुछ नई चीजें भी सीख लेगा।

बच्चे की राय लें
किसी से भी राय लेना उसे सम्मान देने जैसा है। फिर जब आप अपने बच्चे से राय लेती हैं तो उसे अच्छा महसूस होता है। जैसे आप उससे पूछ सकती हैं कि खाना कैसा बना है या आज खाने में क्या बनाया जाए। इससे वो खाना बनाने की प्रक्रिया में खुद को जुड़ा हुआ समझेगा।

बताएं कि क्यों जरूरी है हेल्दी खाना
खाना बनाने और बच्चों को खिलाने की मस्ती में उसे यह न बताना भूलें कि हेल्दी खाना, खाना क्यों जरूरी है। किस सब्जी या खाद्य पदार्थ से कौन-सा विटामिन मिलता है, दूध पीने से ताकत मिलती है जैसी बातें बताएं। साथ ही यह भी समझाएं कि जंक फूड से क्यों बेहतर है घर का खाना।

बनाएं किड्स-फ्रेंडली किचन
1. बच्चे जब रिलैक्स मूड में हों तभी उनसे खाने से जुड़ी बात करें, क्योंकि पढ़ाई के दबाव में वे अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं।
2. उनसे रेसिपी पढ़वाएं और काम में आने वाली चीजें इकट्ठा करवाएं।
3. आपका बच्चा इस प्रक्रिया में नया है, इसलिए उसे धीरे-धीरे सिखाएं।
4. खाना बनाते समय सावधानी बरतें। शुरुआत में चाकू, कैंची और माचिस जैसी हानिकारक चीजों को उनकी पहुंच से दूर रखें। फिर धीरे-धीरे उन्हें इन चीजों का सही इस्तेमाल करना सिखाएं।
5. अपने बच्चे की लंबाई और उम्र को ध्यान में रखते हुए उनसे काम लें।
6. शुरू में बिना आग के इस्तेमाल से बनने वाली डिश बनाना उन्हें सिखाएं। फ्रूट सलाद, चाट, भेलपुरी और शर्बत आदि कुछ विकल्प हो सकते हैं।
7. काम में हाथ बंटाने और डिश बनाने पर उन्हें शाबाशी दें। इससे उनका उत्साह बढ़ेगा।
8. अगर उनसे कोई काम बिगड़ जाए तो उनसे नाराज होने की बजाय उन्हें सफाई के साथ काम करना सिखाएं। इससे वो जल्दी सीखते हैं।
9. खाना बनाते समय बच्चों को सफाई के बारे में समझाएं, जिससे आपका बच्चा सफाई से रहना भी सीखेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें