फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान ने टि्वटर पर रोक लगाई

पाकिस्तान ने टि्वटर पर रोक लगाई

पाकिस्तान के अधिकारियों ने पैगंबर मुहम्मद के कार्टून के जरिए ईश-निंदा करने का आरोप लगा कर माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर पर रोक लगा दी है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि टि्वटर पर ईश-निंदन...

पाकिस्तान ने टि्वटर पर रोक लगाई
एजेंसीSun, 20 May 2012 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के अधिकारियों ने पैगंबर मुहम्मद के कार्टून के जरिए ईश-निंदा करने का आरोप लगा कर माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर पर रोक लगा दी है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि टि्वटर पर ईश-निंदन और भड़कानेवाली सामग्री का प्रसार करने के कारण रोक लगाई गई है। बयान में कहा गया कि टि्वटर पर ईश-निंदा से जुड़े कार्टून बनाने के अभियान में शामिल होने की सूचनाएं दी गई थीं।

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की ओर से ईश-निंदा से जुड़ी सामग्री को हटाने के आग्रहों का जवाब नहीं देने के बाद टि्वटर को बंद किया गया। बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने कई बार टि्वटर से संपर्क किया, लेकिन वेबसाइट के प्रबंधक ने कोई जवाब नहीं दिया।
पाकिस्तान के कई क्षेत्रों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि दोपहर बाद से लोग टि्वटर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार पाकिस्तान में लगभग 60 लाख लोग टि्वटर का इस्तेमाल करते हैं।

आज सुबह गृह मंत्री रहमान मलिक ने टि्वटर पर लिखे एक संदेश में इस तरह के किसी प्रतिबंध लगाने की योजना से इंकार किया था। उन्होंने कहा कि आप सभी को मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि टि्वटर और फेसबुक हमारे देश में चलते रहेंगे और इन्हें बंद नहीं किया जाएगा। अफवाहों पर भरोसा नहीं करें।

मलिक ने एक अन्य संदेश में न्यूयॉर्क टाइम्स के एक पत्रकार की उस सवाल को भी खारिज कर दिया, जिसमें पाकिस्तानी सरकार की सोशल मीडिया पर बंदिश लगाने की योजना के बारे में पूछा गया था। पाकिस्तान में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन के संयोजक वहाज-उस-सिराज ने कहा कि पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को सूचित किए बगैर ही टि्वटर पर रोक लगा दी।

गौरतलब है कि कल पाकिस्तान के टेलीविजन चैनलों ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रजा परवेज अशरफ के हवाले से कहा था कि सरकार टि्वटर और फेसबुक का इस्तेमाल बंद कर सकती है, क्योंकि उन पर ईश-निंदा से जुड़े कार्टूनों को प्रसारित किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें