फोटो गैलरी

Hindi Newsडेक्कन ने तोड़ा बेंगलूर का दिल, चेन्नई प्लेऑफ में

डेक्कन ने तोड़ा बेंगलूर का दिल, चेन्नई प्लेऑफ में

दक्षिण अफ्रीका के दो धुरंधरों जेपी डुमिनी और डेल स्टेन के जोरदार प्रदर्शन से डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की उम्मीदों पर पानी फेर कर नौ रन की जीत दर्ज की। उसकी इस जीत से चेन्नई...

डेक्कन ने तोड़ा बेंगलूर का दिल, चेन्नई प्लेऑफ में
एजेंसीSun, 20 May 2012 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के दो धुरंधरों जेपी डुमिनी और डेल स्टेन के जोरदार प्रदर्शन से डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की उम्मीदों पर पानी फेर कर नौ रन की जीत दर्ज की। उसकी इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेआफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई।
 
चेन्नई का भाग्य चमकाने के अलावा डेक्कन भी अंतिम स्थान पर रहने की पीड़ा झेलने से बच गया। डेक्कन 16 मैच में नौ अंक लेकर आखिर में पुणे वारियर्स से आगे आठवें स्थान पर रहा। बेंगलूर के भी चेन्नई के बराबर 17 अंक रहे लेकिन नेट रन रेट में वह महेंद्र सिंह धौनी की टीम से पिछड़ गई। अब चेन्नई की टीम एलिमिनिटेर में मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी।

डेक्कन की शुरुआत बेहद खराब रही और 15 ओवर तक वह केवल 75 रन जोड़ पाया था लेकिन अंतिम पांच ओवर में 57 रन जुटाने से वह आखिर में सात विकेट पर 132 रन बनाने में सफल रहा। इनमें डुमिनी का योगदान महत्वपूर्ण रहा जिन्होंने 53 गेंद पर चार चौकों और पांच छक्कों की मदद 74 रन बनाए। बेंगलूर की तरफ से आर विनयकुमार ने 22 रन देकर तीन विकेट लिए।

डेल स्टेन ने बेंगलूर का शीर्ष क्रम थर्रा दिया। उन्होंने चार ओवर में केवल आठ रन देकर तीन विकेट लिए। उन्हें आशीष रेड्डी (25 रन देकर तीन विकेट) और अमित मिश्रा (22 रन देकर दो विकेट) का अच्छा सहयोग मिला जिससे बेंगलूर नौ विकेट पर 123 रन ही बना पाया। उसकी तरफ से कप्तान विराट कोहली (40 गेंद पर 42 रन), सौरभ तिवारी (27 गेंद पर 30 रन) और क्रिस गेल (दस गेंद पर 27 रन) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

बेंगलूर के लिए स्टेन से निबटना महत्वपूर्ण था। इस तेज गेंदबाज के पहले ओवर में केवल तीन रन बने। गेल ने मनप्रीत गोनी के अगले ओवर में तीन चौकों और दो लंबे छक्कों की मदद से 24 रन बटोरकर हिसाब बराबर कर दिया। अगले ओवर में हालांकि स्टेन की उठती गेंद गेल के बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गई।

स्टेन ने इसके बाद तिलकरत्ने दिलशान (12 गेंद पर चार रन) को गुडलेंथ गेंद पर पगबाधा आउट किया। तिवारी को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना जो बेंगलूर के लिए घातक साबित हुआ। एबी डिविलियर्स (11 गेंद पर चार रन) और मयंक अग्रवाल को लेग स्पिनर मिश्रा ने चार गेंद के अंदर आउट करके बेंगलूर को बैकफुट पर भेज दिया।

बेंगलूर को अंतिम छह ओवरों में 56 रन की दरकार थी। कोहली का साथ देने के लिए तिवारी वापस क्रीज पर लौट आए थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 15वें ओवर में वीर प्रताप सिंह पर चौका और छक्का जड़कर 12 रन बटोरे। कोहली ने आशीष के अगले ओवर में यही प्रक्रिया दोहराई। फर्क इतना रहा कि वह अंतिम गेंद लांग आन पर खेलकर कैच दे बैठे जिससे बेंगलूर की मुश्किलें फिर बढ़ गई।
 
स्टेन ने जहीर का मिडिल स्टंप उखाड़ा जबकि मिश्र ने 18वें ओवर में सात रन दिये। वीर प्रताप सिंह के अगले ओवर की पहली गेंद पर तिवारी ने हवा में लहराता कैच थमा दिया जिसके बाद बेंगलूर की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई। आशीष ने आखिरी ओवर में दो विकेट हासिल किए।
 
इससे पहले विराट कोहली का पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला सही साबित हुआ। बेंगलूर के तेज गेंदबाजों ने पांचवें ओवर तक चार्जर्स के तीन विकेट निकाल दिए और तब उसका स्कोर केवल 20 रन था। जहीर खान ने अपने पहले ओवर में ही अच्छी फार्म में चल रहे शिखर धवन (4 गेंद पर पांच रन) को बोल्ड कर दिया।

धवन का आउट होना बड़ा नाटकीय रहा। जहीर की गेंद उनके पैड से लगकर गिल्ली को हल्का सा स्पर्श करके निकली। गेंदबाज ने पगबाधा की अपील की जिसे अंपायर साइमन टफेल ने ठुकरा दिया। क्षेत्ररक्षकों ने अंपायर का ध्यान गिल्ली की तरफ दिलाया। रीप्ले से साफ हो गया कि गिल्ली गेंद से नीचे गिरी थी।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 42 रन बनाने वाले अक्षत रेड्डी (11 गेंद पर सात रन) ने विनयकुमार की गेंद सही टाइमिंग से नहीं खेलने की सजा भुगती। कैमरून वाइट ने अगले ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन की गेंद पर शाट मारने को लेकर असमंजस की स्थिति में कैच थमाया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें