फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल का दौरा पड़ने पर सूचना देने वाली ब्रा

दिल का दौरा पड़ने पर सूचना देने वाली ब्रा

वैज्ञानिकों ने महिलाओं के लिए एक ऐसा ब्रा तैयार किया है जो दिल का दौरा पड़ने की सूचना देने के साथ ही यह भी बताएगा कि एंबुलेंस कहां भेजनी है।   अमेरिका में भारतीय मूल के शोधकर्ता विजय वरदन के...

दिल का दौरा पड़ने पर सूचना देने वाली ब्रा
एजेंसीSun, 06 May 2012 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने महिलाओं के लिए एक ऐसा ब्रा तैयार किया है जो दिल का दौरा पड़ने की सूचना देने के साथ ही यह भी बताएगा कि एंबुलेंस कहां भेजनी है।
 
अमेरिका में भारतीय मूल के शोधकर्ता विजय वरदन के नेतृत्व में उनके सहयोगियों ने एक ऐसा ई ब्रा तैयार किया है जो कि बीमार महिलाओं और एथलीटों के लिए है।

समाचार पत्र डेली मेल की खबर के अनुसार इस ब्रा में एकीकृत सेंसर लगे हैं जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतों को मापने के साथ ही उन सूचनाओं को ब्लूटूथ या वाईफाई जैसे वायरलेस नेटवर्क पर डालता है जिसे मरीज या चिकित्सक आसानी से देख सकते हैं।

वरदन ने कहा कि हमारे ई ब्रा लगातार निगरानी रखने के साथ ही कोई पैथोफिजियोलाजिकल परिवर्तन होने की पहचान करते हैं। यह ऐसा फ्लैटफार्म है जहां हृदय संबंधी स्वास्थ्य की निगरानी के लिए विभिन्न सेंसर एक कपड़े में एकीकृत किए जाते हैं। यह कपड़ा स्वास्थ्य संकेतों को एकत्रित करके उसे विश्व में किसी वांछित स्थान पर प्रेषित करता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें