फोटो गैलरी

Hindi Newsकिंग्स इलेवन चार विकेट से जीता

किंग्स इलेवन चार विकेट से जीता

नितिन सैनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक और कप्तान डेविड हसी के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग में विषम परिस्थितियों से उबरते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को...

किंग्स इलेवन चार विकेट से जीता
एजेंसीWed, 02 May 2012 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नितिन सैनी के धैर्यपूर्ण अर्धशतक और कप्तान डेविड हसी के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग में विषम परिस्थितियों से उबरते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को चार विकेट से हराया।

सैनी ने 36 गेंद में पांच चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली और हसी (45 रन, 29 गेंद, दो चौके, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 7.3 ओवर में 73 रन की साझेदारी की जिससे मेहमान टीम ने 159 रन के लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते छह विकेट पर 163 रन बनाकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज मनदीप सिंह ने भी 30 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली।

टीम को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 13 रन की दरकार थी लेकिन टीम ने इस दौरान सैनी, हसी, अजहर महमूद (2) और अभिषेक नायर (2) के विकेट गंवा दिए जिससे उसे अंतिम ओवर में पांच रन चाहिए थे। पीयूष चावला (नाबाद 6) ने ऐसे में विनय कुमार पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने क्रिस गेल (71) और विराट कोहली (45) की उम्दा पारियों की मदद से पांच विकेट पर 158 रन का स्कोर खड़ा किया। महमूद ने किंग्स इलेवन की ओर से 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

किंग्स इलेवन पंजाब ने इसके साथ ही 20 अप्रैल को मोहाली में आरसीबी के हाथों पांच विकेट से शिकस्त का बदला भी चुकता कर लिया। पंजाब की यह टीम अब 10 मैचों में पांच जीत से 10 अंक जुटाकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ आरसीबी 10 मैचों में नौ अंक के साथ छठे स्थान पर खिसक गई।

इससे पहले, गेल ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 42 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 71 रन की पारी खेलने के अलावा कोहली (45 रन, 42 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 13.5 ओवर में 119 रन की साझेदारी की जिससे टीम धीमी शुरुआत से उबरने में सफल रही।

आरसीबी का स्कोर एक समय 11 ओवर में एक विकेट पर 64 रन था लेकिन मेजबान टीम ने अंतिम नौ ओवर में 94 रन जोड़े। अजहर महमूद किंग्स इलेवन के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए। प्रवीण कुमार ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ आठ रन खर्च किए।

किंग्स इलेवन के कार्यवाहक कप्तान डेविड हसी ने कल रात हुई बारिश के कारण टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जो सही साबित हुआ। रेयान हैरिस ने दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल (7) को बोल्ड कर दिया। सलामी बल्लेबाज गेल ने हैरिस के अगले ओवर में लगातार तीन चौके जड़े। लेकिन कोहली को शुरुआत में लय में आने में दिक्कत हुई। इस बीच प्रवीण ने अनुकूल पिच पर शानदार गेंदबाजी और अपने चार ओवर के स्पैल में केवल आठ रन दिए।

कोहली ने परविंदर अवाना पर दो चौके जड़े जबकि गेल ने पीयूष चावला का स्वागत छक्के के साथ किया। उन्होंने अगले ओवर में भी चावला पर छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब इस लेग स्पिनर ने बल्लेबाज को आगे बढ़ता देख वाइड गेंद फेक दी लेकिन नितिन सैनी ने स्टंप का मौका गंवा दिया। इसी ओवर में कोहली ने भी लांग आन पर छक्का जड़ा।

गेल को 39 रन के निजी स्कोर पर दूसरा जीवनदान मिला जब अवाना की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर ने उनका कैच छोड़ दिया। वेस्टइंडीज के अक्रामक बल्लेबाज ने इसी ओवर में लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

कोहली ने अभिषेक नायर पर छक्का जड़कर दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की जबकि गेल ने भी नायर पर छक्का जड़ा। गेल हालांकि महमूद की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्वायर लेग में मिलर के हाथों लपके गए। कोहली भी चावला की गेंद को अपने विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे। एबी डिविलियर्स (13 गेंद में 17 रन) ने इसके बाद टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें