फोटो गैलरी

Hindi Newsजीत की राह पर लौटना चाहेगा बेंगलोर

जीत की राह पर लौटना चाहेगा बेंगलोर

लगातार उतार चढ़ाव वाले प्रदर्शन से अंकतालिका में पांचवें स्थान पर खिसकने वाला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत की राह पर लौटने की...

जीत की राह पर लौटना चाहेगा बेंगलोर
एजेंसीTue, 01 May 2012 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार उतार चढ़ाव वाले प्रदर्शन से अंकतालिका में पांचवें स्थान पर खिसकने वाला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगा।

आरसीबी पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों 47 रन की हार को भुलाकर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दोनों टीमों के बीच मोहाली में खेले गए मैच में मिली पांच विकेट की जीत से प्रेरणा लेने की कोशिश करेगा।

लेकिन किंग्स इलेवन के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है और आरसीबी को चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले मैच में जीत दर्ज करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी। आरसीबी के विदेशी खिलाड़ी क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और कुछ हद तक तिलकरत्ने दिलशान ने टीम की जीतों में अब तक अहम भूमिका निभायी है लेकिन उसकी मुख्य चिंता घरेलू खिलाड़ियों का लचर प्रदर्शन है।

गेल और डिविलियर्स बल्लेबाजी में अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से घरेलू खिलाड़ियों का सहयोग नहीं मिल रहा है जिससे उनके लिए अकेले ही टीम की नैया पार लगाना मुश्किल हो रहा है। विराट कोहली, सौरभ तिवारी, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा अब तक बल्ले से योगदान देने में नाकाम रहे है जिससे विदेशी खिलाड़ियों विशेषकर गेल पर अधिक से अधिक रन बनाने का दबाव बढ़ा है।

ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कोहली अभी तक अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्होंने आठ मैच में केवल 147 रन बनाए हैं और उनके नाम पर केवल एक अर्धशतक दर्ज है। दिल्ली का यह युवा बल्लेबाज बुधवार के मैच में फॉर्म में वापसी करने के लिए बेताब रहेगा।

यदि कोहली का बल्ला रन उगलना शुरू कर देता है तो आरसीबी अलग तरह की टीम दिखेगी। इससे तिवारी, अग्रवाल, पुजारा और अन्य खिलाड़ियों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

तेज गेंदबाजों में जहीर खान ने बीच बीच में प्रभावित किया है लेकिन आर विनयकुमार और युवा हर्षल पटेल महंगे साबित हुए हैं। स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन ने लगभग हर मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन आरसीबी टीम प्रबंधन इसको लेकर असमंजस में है कि वह कप्तान डेनियल विटोरी और श्रीलंका के इस खिलाड़ी को किस तरह से अंतिम एकादश में फिट करे। बायें हाथ के स्पिनर केपी अपन्ना ने भी प्रभावशाली गेंदबाजी की है।

दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब धीमी शुरुआत के बाद धीरे-धीरे लय में लौटती दिख रही है। पंजाब की टीम पिछले चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स पर पिछले मैच में सात रन की जीत के बाद अपनी जीत की लय बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

किंग्स इलेवन के नौ मैच में आठ अंक हैं और प्ले आफ की उम्मीदों को जीवंत रखने के लिये उसके लिए आगे के मैच काफी महत्वपूर्ण है। पंजाब हालांकि कप्तान एडम गिलक्रिस्ट के चोटिल होने से परेशान है। गिलक्रिस्ट मांसपेशियों में खिंचाव के कारण नहीं खेल पा रहे हैं।

गिलक्रिस्ट की अनुपस्थिति में किंग्स इलेवन काफी हद तक कार्यवाहक कप्तान डेविड हस्सी पर निर्भर है। हस्सी ने अब तक आठ पारियों में 30 की औसत से 210 रन बनाए हैं। हस्सी के अलावा ऑस्ट्रेलियाई शॉन मार्श ने भी रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक नो पारियों में 258 रन ठोके हैं। युवा मनदीप सिंह ने भी अच्छा फॉर्म दिखाया है। उनके नाम पर 234 रन दर्ज हैं।

गेंदबाजी में परविंदर अवाना और अजहर महमूद को शामिल करने से पंजाब का तेज आक्रमण मजबूत हुआ है। किंग्स इलेवन के स्पिन विभाग की अगुवाई पीयूष चावला कर रहे हैं जिन्होंने अब तक 6.26 के इकोनोमी रेट से 11 विकेट लिए हैं।

लेकिन इंद्रदेव फिर से बेंगलोर की उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार बुधवार को आंधी के साथ बारिश आ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें