फोटो गैलरी

Hindi Newsचिदंबरम के इस्तीफे की मांग, संसद में हंगामा

चिदंबरम के इस्तीफे की मांग, संसद में हंगामा

गृह मंत्री पी चिदंबरम के इस्तीफे की भाजपा की मांग और किसानों की उपेक्षा किये जाने के जद (यू) सदस्यों के आरोपों पर भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर बाद दो बजे तक के...

चिदंबरम के इस्तीफे की मांग, संसद में हंगामा
एजेंसीFri, 27 Apr 2012 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

गृह मंत्री पी चिदंबरम के इस्तीफे की भाजपा की मांग और किसानों की उपेक्षा किये जाने के जद (यू) सदस्यों के आरोपों पर भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर बाद दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पूर्व, सुबह साढ़े 11 बजे बैठक को इसी मुद्दे पर हंगामे के कारण दोपहर 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा था। हंगामे के चलते सदन में प्रश्नकाल नहीं हो सका। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर जद (यू) के शरद यादव ने प्रश्नकाल स्थगित कर किसानों की उपेक्षा किये जाने के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की। इसके साथ ही भाजपा के यशवंत सिन्हा ने मलेशिया स्थित कंपनी के संबंध में चिदंबरम पर लगे नये आरोपों को उठाया।

भाजपा और जद (यू) सदस्य अपनी अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। भाजपा सदस्य चिदंबरम के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और प्रश्नकाल की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया लेकिन भाजपा और जद (यू) सदस्यों ने अपनी मांगों के समर्थन में हंगामा जारी रखा। शोरशराबा थमता नहीं देख अध्यक्ष ने साढ़े ग्यारह बजे सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए 12 बजे तक स्थगित कर दी।  

गौरतलब है कि जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने गृहमंत्री पी चिदंबरम पर आरोप लगाया है कि उन्होंने वित्तमंत्री के अपने कार्यकाल के दौरान साल 2006 में मलेशिया स्थित मैक्सिस को एयरसेल की बिक्री की इजाजत देने में देर की थी ताकि कथित तौर पर उनके बेटे कार्ती को लाभ हो सके। चिदम्बरम के बेटे ने हालांकि इन आरोपों से इनकार किया है।

दोपहर 12 बजे सदन की बैठक पुन: शुरू होते ही भाजपा और जनता दल (यू) सदस्य अपनी अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए आसन के समक्ष आ गए। अन्नाद्रमुक के सदस्य भी आसन के समक्ष आकर चिदम्बरम के इस्तीफे की मांग करने लगे।

इसी हंगामे के बीच अध्यक्ष ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए और जनता दल (यू) नेता शरद यादव को किसानों की समस्या के संबंध में अपनी बात रखने को कहा लेकिन उन्होंने हंगामे के कारण इससे इनकार कर दिया। हंगामा थमते नहीं देख मीरा कुमार ने करीब दस मिनट बाद ही बैठक दोपहर बाद दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें