फोटो गैलरी

Hindi Newsरोमनी को भारतीयों का समर्थन, पर ओबामा को देंगे वोट

रोमनी को भारतीयों का समर्थन, पर ओबामा को देंगे वोट

अमेरिका में बसे भारतीय मूल के लोग नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति पद के चुनावों में बराक ओबामा के पक्ष में मतदान करेंगे जबकि इस पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के दावेदारों में मिट रोमनी उनकी...

रोमनी को भारतीयों का समर्थन, पर ओबामा को देंगे वोट
एजेंसीTue, 28 Feb 2012 11:20 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में बसे भारतीय मूल के लोग नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति पद के चुनावों में बराक ओबामा के पक्ष में मतदान करेंगे जबकि इस पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के दावेदारों में मिट रोमनी उनकी पसंद हैं।
   
यह बात भारतीय मूल के अमेरिकियों के बीच की गई एक हालिया रायशुमारी में सामने आई है। रायशुमारी में कहा गया है मैसाचुसेटस के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों रोन पॉल से 24.1 फीसदी अंकों से और पूर्व सीनेटर रिक सैन्टोरम से 33.4 फीसदी अंकों से आगे हैं।
   
भारतीय मूल के अमेरिकियों के बीच किए गए अपने तरह के इस पहले सर्वे में कहा गया है लेकिन अगर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आज होते हैं तो 80 फीसदी एशियाई भारतीय राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए मतदाना करेंगे।
   
यह सर्वे बोस्टन के आईएनई मीडिया इंक ने कराया है जो आईएनडीयूएस बिजनेस जर्नल और इंडिया न्यू इंग्लैंड समाचार पत्र का प्रकाशन करता है। यह ऑनलाइन सर्वे 22 से 26 फरवरी के बीच कराया गया।
   
आईएनडीयूएस बिजनेस जर्नल और इंडिया न्यू इंग्लैंड के प्रकाशक उपेन्द्र मिश्र ने कहा राष्ट्रपति पद के चुनाव सीजन में एशियाई भारतीयों का यह पहला सर्वे है। अमेरिका में भारतीय मुख्य रूप से अपने उद्यम कौशल तथा अकादमिक, वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दक्षता के लिए जाने जाते हैं। लेकिन अब वह लोग स्थानीय और राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में भी अपनी मौजूदगी दर्शा रहे हैं।
   
सर्वे में, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन हासिल करने के लिए प्रयासरत दावेदारों में मिट रोमनी को सर्वाधिक समर्थन मिला। रायशुमारी में 51.9 फीसदी लोगों ने उनके पक्ष में राय जताई।
   
बहरहाल, ओबामा रिपब्लिकन पार्टी के दावेदारों से मुकाबले में 80 फीसदी लोगों की राय के साथ बाजी मार गए और रोमनी के पक्ष में 14.7 फीसदी लोग ही रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें