फोटो गैलरी

Hindi Newsतीसरे चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी

तीसरे चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान बुधवार को होगा। मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 10 जिलों की 56 सीटों के लिए मतदान होगा। कुल 1,018 प्रत्याशी मैदान में हैं,...

तीसरे चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी
एजेंसीWed, 15 Feb 2012 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान बुधवार को होगा। मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 10 जिलों की 56 सीटों के लिए मतदान होगा। कुल 1,018 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 77 महिला उम्मीदवार हैं।

तीसरे चरण में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सहित कई मंत्रियों और राजनीतिक महारथियों के भाग्य का फैसला होना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केसरीनाथ त्रिपाठी, बसपा सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, मंत्री इंद्रजीत सरोज, पूर्व मंत्री रंगनाथ मिश्र और जगदीश नारायण राय, कांग्रेस नेता शेखर बहुगुणा और अमिता सिंह इस चरण की प्रमुख हस्तियां हैं।

इस चरण के लिए 18,374 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 1,77,91,893 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। करीब 30,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को प्रयोग में लाया जाएगा। इस चरण में ओबरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सबसे कम उम्मीदवार वाले निर्वाचन क्षेत्रों में जगदीशपुर (11), मानपुर (11) और दुधी (11) शामिल हैं।

जिन 10 जिलों में मतदान होना है, उनमें छत्रपति शाहूजी महाराजनगर, सुल्तानपुर, कौशाम्बी, जौनपुर, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, इलाहाबाद, भदोही और चंदौली शामिल हैं। इस चरण में सोनभद्र, मिर्जापुर और सोनभद्र नक्सल प्रभावित जिले हैं। इन जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

मतदान में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएस), पुलिस और होमगार्ड के एक लाख से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। बुधवार को ही आजमगढ़ के एक मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान होगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने मंगलवार शाम को बताया, ‘आजमगढ़ जिले के मेंहनगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 300 (तरवा) पर पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया गया है। यहां बुधवार सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।’

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें