फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत-चीन के बीच अगले हफ्ते होगी वार्ता

भारत-चीन के बीच अगले हफ्ते होगी वार्ता

भारत-चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 16-17 जनवरी को राजधानी में नए दौर की वार्ता होगी, जो यहां गत नवंबर में एक कार्यक्रम में दलाई लामा की निर्धारित भागीदारी का चीन द्वारा विरोध किए जाने पर ...

भारत-चीन के बीच अगले हफ्ते होगी वार्ता
एजेंसीSat, 14 Jan 2012 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 16-17 जनवरी को राजधानी में नए दौर की वार्ता होगी, जो यहां गत नवंबर में एक कार्यक्रम में दलाई लामा की निर्धारित भागीदारी का चीन द्वारा विरोध किए जाने पर  स्थगित हो गई थी।

शनिवार को जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन करेंगे, जबकि चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व स्टेट काउंसिलर दाई बिंगुओ करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि भारत़ और चीन सीमा मुद्दे पर चर्चा के अतिरिक्त दोनों पक्ष पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच 15वें दौर की वार्ता नई दिल्ली में 28 और 29 नवम्बर 2011 को होनी थी, लेकिन चीन की इस मांग के कारण यह स्थगित हो गई कि 28 नवम्बर के वैश्विक बौद्ध सम्मेलन को रद्द किया जाए, क्योंकि इसमें आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के संबोधन का कार्यक्रम था।

माना जाता है कि नई दिल्ली ने बीजिंग से कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर कोई रोक नहीं है। इस कारण चीन की मांग पूरी नहीं हो सकी। चौदहवें दौर की वार्ता नवम्बर 2010 में बीजिंग में हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें