फोटो गैलरी

Hindi Newsपायलटों का बिना वेतन काम से इंकार, 44 उड़ानें रद्द

पायलटों का बिना वेतन काम से इंकार, 44 उड़ानें रद्द

एयर इंडिया की कम से कम 44 उड़ानें शनिवार को रद्द कर दी गईं, जिनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी हैं। दरअसल एयर इंडिया के 50 पायलट काम पर तो आये लेकिन उन्होंने वेतन भत्तों के भुगतान में देरी के कारण...

पायलटों का बिना वेतन काम से इंकार, 44 उड़ानें रद्द
एजेंसीSat, 14 Jan 2012 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

एयर इंडिया की कम से कम 44 उड़ानें शनिवार को रद्द कर दी गईं, जिनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी हैं। दरअसल एयर इंडिया के 50 पायलट काम पर तो आये लेकिन उन्होंने वेतन भत्तों के भुगतान में देरी के कारण विमान उड़ाने से इनकार कर दिया।

उधर, सरकार ने कहा कि समस्या का हल अगले सप्ताह ही हो सकेगा। अगले सप्ताह के अंत तक ज्यादातर वेतन भत्तों का भुगतान कर दिया जायेगा।

शाम पांच बजे तक दिल्ली से 36 उड़ानें रद्द कर दी गई थी, जबकि आठ उड़ानें मुंबई से रद्द हुई। इस बीच इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन के पदाधिकारियों की एयरलाइन प्रबंधन के साथ एक बैठक हुई।

एयरलाइन सूत्रों ने बताया कि आंदोलनकारी पायलटों ने ड्यूटी के लिए रिपोर्ट तो किया, लेकिन कहा कि वित्तीय समस्याओं के चलते वे तनाव में हैं और इसलिए विमान उड़ाने का काम नहीं कर सकते हैं।

पायलटों की यूनियन इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) ने आंदोलनकारी पायलटों से काम पर लौटने की अपील की। यूनियन की तरफ से आंदोलन के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई थी।

पायलटों के अचानक काम बंद कर देने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय भ्रम की स्थिति पैदा हो गई जब बड़ी संख्या में यात्री एयरइंडिया काउंटरों पर अपनी उड़ानों की स्थिति जानने के लिये लंबी कतार में खड़े दिखाई दिये।

कई उड़ानें देरी से चल रही थी तो कुछ उड़ानों को दूसरे रुट के साथ जोड़ दिया गया। हालांकि, लंदन, न्यूयॉर्क, टोरंटो, टोकियो और शिकागो जैसे लंबी दूरी वाली उड़ानें तो समय से चली लेकिन काबुल, काठमांडू, मस्कट और अबू धाबी के लिये जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी गई।

वेतन और भत्तों का भुगतान नहीं होने के विरोध में एयर इंडिया पायलटों के एक तबके ने बीती मध्य रात से वेतन नहीं, काम नहीं आंदोलन का फैसला किया था। पायलटों ने दावा किया कि उन्हें पिछले अगस्त महीने से उड़ान भत्ता नहीं मिला है जो उनके वेतन का 80 फीसदी है।

नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने पायलटों के साथ सहानुभूति जताते हुए कहा कि कर्मचारियों के साथ समस्याएं हैं, उन्हें एक-दो महीने से भुगतान नहीं किया गया, भत्ते तो पिछले कुछ महीनों से दिये ही नहीं गये हैं। हम उनकी समस्या को समझते हैं लेकिन एयर इंडिया की स्थिति खराब है, कंपनी के खातों पर शुक्रवार को ही रोक लगा दी गई।

सिंह ने कहा कि वह इस मुद्दे पर अगले हफ्ते वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते के अंत तक हम भुगतान करने में सक्षम हो सकते हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि सभी भत्ते और वेतन का भुगतान हो जाएगा, लेकिन इसका अधिकांश हिस्सा मिलना चाहिए।

इस बात पर जोर देते हुए कि एयर इंडिया में लंबे समय से वित्तीय समस्या चल आ रही है। उन्होंने कहा कि हमें कर्मियों की चिंता है। किसी कर्मचारी को अगर महीनों तक वेतन भत्तों का भुगतान नहीं होगा तो हम उसकी समस्या समझ सकते हैं। हम समस्या के जल्द समाधान के लिए काम कर रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते के अंत तक समाधान होना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें