फोटो गैलरी

Hindi Newsकुशवाहा के आवास पर छापे, BJP भी नहीं देगी टिकट

कुशवाहा के आवास पर छापे, BJP भी नहीं देगी टिकट

सीबीआई ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत आवंटित 10,000 करोड़ रुपये के कोष से जुड़ी कथित अनियमितताओं की जांच के संबंध में बुधवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू...

कुशवाहा के आवास पर छापे, BJP भी नहीं देगी टिकट
एजेंसीWed, 04 Jan 2012 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीआई ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत आवंटित 10,000 करोड़ रुपये के कोष से जुड़ी कथित अनियमितताओं की जांच के संबंध में बुधवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाह के घर समेत लगभग 60 जगहों पर तलाशी ली।
   
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने दो जनवरी को इस संबंध में पांच मामले दर्ज किए थे, जिनमें से एक मामले में कुशवाह का भी नाम था। एजेंसी ने ये मामले दर्ज करने के बाद तलाशी ली।
   
सूत्रों के मुताबिक, 60 स्थानों पर तलाशी का सिलसिला बुधवार सुबह शुरू हुआ। इनमें पूर्व मंत्री कुशवाह का लखनऊ स्थित घर भी शामिल था। मायावती सरकार द्वारा बर्खास्त किए जाने के बाद कुशवाह मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए थे। राष्ट्रीय राजधानी में भी कई स्थानों पर तलाशी ली गई।
   
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से उत्तर प्रदेश को 2005-06 के लिए अब तक एनआरएचएम के तहत लगभग 10,000 करोड़ रुपये का कोष आवंटित किया जा चुका है।
   
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले साल 15 दिसंबर को सीबीआई को आदेश दिया था कि वह एनआरएचएम योजनाओं के क्रियान्वयन और कोष के उपयोग से जुड़े मामलों की शुरुआती जांच करे। अदालत ने सीबीआई को चार महीने में जांच पूरी करने का आदेश दिया था।

 

छापेमारी के दौरान पूर्व मंत्री घर पर नहीं मिले, लेकिन उनके परिजनों से पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि एनआरएचएम घोटाले में कुशवाहा का नाम सामने पर उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने उन्हें मंत्री पद से हटा दिया था। कुशवाहा मंगलवार शाम को ही भारतीय जनता पार्टी शामिल हुए थे।

हालांकि बुधवार सुबह भाजपा ने घोषणा की है कि वो एक दिन पहले पार्टी में शामिल हुए कुशवाहा को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में टिकट नहीं देगी। कुशवाहा के बांदा से टिकट के दावेदार थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें