फोटो गैलरी

Hindi Newsये किताब बताएगी बिकनी, ब्लूटूथ जैसे नामों के स्रोत

ये किताब बताएगी बिकनी, ब्लूटूथ जैसे नामों के स्रोत

कभी सोचा है कि माउंट एवरेस्ट, अमेरिका, बिकनी, हूकर या ब्लूटूथ जैसे शब्द प्रचलन में कैसे आए। दिमागी घोड़े दौड़ाना बंद कीजिए और पढ़ डालिए ये किताब जो बताएगी इन शब्दों के स्रोत।    ...

ये किताब बताएगी बिकनी, ब्लूटूथ जैसे नामों के स्रोत
एजेंसीMon, 05 Dec 2011 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कभी सोचा है कि माउंट एवरेस्ट, अमेरिका, बिकनी, हूकर या ब्लूटूथ जैसे शब्द प्रचलन में कैसे आए। दिमागी घोड़े दौड़ाना बंद कीजिए और पढ़ डालिए ये किताब जो बताएगी इन शब्दों के स्रोत।
   
फ्रॉम हार्वे वालाबैंगर्स एंड टैम ओ शांटेर्स के मुताबिक, सर जॉर्ज एवरेस्ट के सम्मान में उनके उत्तराधिकारी और भारत के सर्वेयर जनरल एंड्रयू वॉ के प्रस्ताव पर माउंट एवरेस्ट का नाम पड़ा। 1856 से पहले इस पर्वत शिखर को पीक 15 के नाम से जाना जाता था।
   
लेखक के मुताबिक, मार्शल द्वीप पर पैसिफिक एटॉल से बिकनी शब्द आया जहां 1946 से 1958 के बीच 23 परमाणु परीक्षण हुए। दो पीस वाला यह स्विमसूट पहले परमाणु परीक्षण के कुछ दिन बाद ही आया और इसे परमाणु विखंडन जैसा विस्फोटक बताया गया।
   
किताब में बताया गया है कि डेनमार्क पर दसवीं सदी में राज करने वाले राजा हेराल्ड ब्लूटूथ से ब्लूटूथ शब्द प्रचलन में आया। इस राजा को स्कैंडिनेविया में ईसाईयत फैलाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। स्वीडन की मोबाइल कंपनी इरिक्सन को जब अच्छे सपंर्क को दर्शाने वाले शब्द की जरूरत हुई तो उन्होंने ब्लूटूथ को अपना लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें