फोटो गैलरी

Hindi Newsलोकपालः संसदीय समिति दिसंबर में करेगी रिपोर्ट पेश

लोकपालः संसदीय समिति दिसंबर में करेगी रिपोर्ट पेश

केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि लोकपाल विधेयक पर विचार कर रहा संसदीय पैनल अगले महीने के प्रारंभ में ही अपनी रिपोर्ट जमा कर सकता है और नया मसौदा अब तक के प्रस्तावित किसी भी मसौदे से...

लोकपालः संसदीय समिति दिसंबर में करेगी रिपोर्ट पेश
एजेंसीMon, 14 Nov 2011 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि लोकपाल विधेयक पर विचार कर रहा संसदीय पैनल अगले महीने के प्रारंभ में ही अपनी रिपोर्ट जमा कर सकता है और नया मसौदा अब तक के प्रस्तावित किसी भी मसौदे से श्रेष्ठतर होगा।

खुर्शीद ने कांग्रेस के एक कार्यक्रम में कहा कि यह स्थायी समिति के पास है। हम समिति से उसकी रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने (समिति के अध्यक्ष) ने संकेत दिया है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में वे रिपोर्ट दे पाएंगे।

समिति के अध्यक्ष अभिषेक सिंघवी ने कहा है, जिस गति और दिशा में समिति काम कर रही है वह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हम शीघ्र और तेजी से अपना कार्य पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं और लेकिन हम समयसीमा नहीं दे सकते है क्योंकि समिति और उसके सदस्यों के लिए ऐसा करना उचित नहीं होगा।

खुर्शीद ने कहा कि समिति से विधेयक मिलने के बाद हम देश के प्रबुद्ध लोगों से बातचीत करने के लिए देशभर में जाएंगे और उन्हें बताएंगे यह विधेयक अब तक प्रस्तावित या सुझाए गए किसी अन्य विधेयक से श्रेष्ठतर होगा।

सिंघवी ने कहा कि समिति कल से अपनी आतंरिक चर्चा शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि हम यथासंभव कम समय में अपना काम पूरा कर लेंगे लेकिन प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाने जैसे 15-17 से अधिक ऐसे मुद्दे हैं जिनके पक्ष और विपक्ष में दलीलें है और हर दलील पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर मुद्दे ऐसे हैं जिन पर जब तक कोई उन्हें राजनीतिक बनाना चाहता है तबतक उन पर कोई बहस नहीं हो सकता है। हाल ही में समिति के लिए समय सात दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। मजबूत लोकपाल विधेयक के लिए मुहिम चलाने वाली टीम अन्ना ने मांग की है कि संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाया जाए। सत्र 22 नवंबर से 23 दिसंबर तक है।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा है कि उन्हें आशा है कि इस सत्र में लोकपाल विधेयक पारित हो जाएगा। हालांकि तीनों कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने को कटिबद्ध है लेकिन यह कहते हुए टीम अन्ना पर करारा हमला किया है कोई लोकतांत्रिक व्यवस्था पर अपनी बात नहीं थोप सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें