फोटो गैलरी

Hindi Newsजेल जाएंगे बट, आसिफ और आमिर

जेल जाएंगे बट, आसिफ और आमिर

क्रिकेट को हिला देने वाले स्पॉट फिक्सिंग मामले में ब्रिटेन की साउथ क्राउनवार्क अदालत ने गुरुवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पाकिस्तान के तीन क्रिकेटरों पूर्व कप्तान सलमान बट और दो तेज गेंदबाजों...

जेल जाएंगे बट, आसिफ और आमिर
एजेंसीThu, 03 Nov 2011 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट को हिला देने वाले स्पॉट फिक्सिंग मामले में ब्रिटेन की साउथ क्राउनवार्क अदालत ने गुरुवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पाकिस्तान के तीन क्रिकेटरों पूर्व कप्तान सलमान बट और दो तेज गेंदबाजों मोहम्मद आसिफ तथा मोहम्मद आमिर को जेल की सजा सुना दी।

बट को स्पॉट फिक्सिंग मामले में ढाई साल, आसिफ को एक साल और युवा तेज गेंदबाज आमिर को छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। इन तीनों खिलाड़ियों को गत वर्ष लॉर्ड्स टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया है।

तीनों ने ही एजेंट मजहर मजीद से इस टेस्ट के कुछ हिस्सों को फिक्स करने के लिए पैसे लिए थे। स्पॉट फिक्सिंग के मास्टर माइंड सटोरिए मजीद को दो साल आठ महीने के लिए कारावास की सजा मिली है।

युवा तेज गेंदबाज आमिर ने अपने दो टीम साथियों पर मुकदमा शुरु होने से पहले ही अपना दोष मान लिया था। उन्हें छह महीने की सजा मिली है। अभियोजन पक्ष ने कहा है कि आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फैले भ्रष्टाचार का खुलासा किया था।
 
बट को फिक्सिंग के दो और उनके टीम साथी आसिफ को एक आरोप में मंगलवार को दोषी करार दिया गया था जबकि मजीद ने गुरुवार को जूरी के समक्ष अपना अपराध कबूल कर लिया। जूरी 16 घंटे 56 मिनट की महाबहस के बाद मंगलवार को इस नतीजे पर पहुंची कि बट ने सटोरिए से पैसे लेकर क्रिकेटप्रेमियों से धोखाधड़ी की है और आसिफ ने भी ऐसी साजिश की है।
 
इरादतन नोबॉल फेंके जाने को लेकर दोनों क्रिकेटरों पर चार-चार आरोप तय किए गए थे इनमें से बट को दो और आसिफ को एक आरोप में दोषी पाया गया है। धोखाधड़ी की साजिश रचने के आरोप में जूरी ने सर्वसम्मति से दोनों को दोषी पाया।

बंद हो चुके ब्रिटिश अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड ने अपने एक स्टिंग ऑपरेशन में दिखाया था कि बट, आमिर और आसिफ ने गत वर्ष अगस्त में लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान जानबूझकर नोबॉल करने के लिए मजीद से पैसे लिए थे।
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पहले ही इन खिलाड़ियों को दंडित कर चुकी है। आईसीसी ने बट को 10, आमिर को पांच और आसिफ को सात वर्ष के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया था। सजा देने से पहले आईसीसी ने इन क्रिकेटरों को कुछ मैच के लिए प्रतिबंधित भी किया था। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी हारुन लोर्गट ने बुधवार को कहा था कि अदालती फैसलों का इन खिलाड़ियों पर लगे प्रतिबंध पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
 
मजीद ने स्टिंग ऑपरेशन के दौरान दावा किया था कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कम से कम सात खिलाड़ी उसके लिए काम करते हैं और उससे करोड़ों कमा चुके हैं। उसने शुक्रवार को अदालत से यह भी कहा कि न्यूज ऑफ द वर्ल्ड के अंडरकवर पत्रकार से मिले 150000 पौंड में से 77 हजार पौंड इन तीनों क्रिकेटरों के बीच बांटे जा चुके हैं।
 
सटोरिए ने अदालत से कहा था कि इस राशि का सबसे बड़ा हिस्सा तेज गेंदबाज आसिफ को इसलिए दिया गया ताकि वह उसके प्रति वफादार रहे और पाकिस्तानी टीम के अंदर ही मौजूद एक दूसरे फिक्सिंग रैकेट की तरफ उसका झुकाव नहीं हो सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें