फोटो गैलरी

Hindi Newsस्पाट फिक्सिंग का फैसला एक और चेतावनी: आईसीसी

स्पाट फिक्सिंग का फैसला एक और चेतावनी: आईसीसी

पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट और मोहम्मद आसिफ को स्पाट फिक्सिंग के लिए दोषी ठहराये जाने के लंदन कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कहा कि यह उन खिलाड़ियों के लिए एक और...

स्पाट फिक्सिंग का फैसला एक और चेतावनी: आईसीसी
एजेंसीWed, 02 Nov 2011 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट और मोहम्मद आसिफ को स्पाट फिक्सिंग के लिए दोषी ठहराये जाने के लंदन कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कहा कि यह उन खिलाड़ियों के लिए एक और चेतावनी है, जो लालच में आकर खेल में भ्रष्टाचार लाने की कोशिश कर सकते हैं।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट ने बयान में कहा कि आईसीसी इस तथ्य से खुश नहीं है कि इन खिलाड़ियों -बट और आसिफ ने न सिर्फ खेल के नियमों का उल्लंघन किया, बल्कि उस देश के आपराधिक कानूनों को भी तोड़ा जिसमें वे खेल रहे थे।

उन्होंने कहा कि ज्यूरी ने सलमान बट और मोहम्मद आसिफ को आपराधिक अपराध का दोषी पाया है, जिसका उनपर आरोप भी लगा था। इसके अलावा मोहम्मद आमिर ने भी खुद को आपराधिक अपराध का दोषी माना है जिसका उस पर आरोप लगा था।

लोर्गट ने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह फैसला उन लोगों के लिये एक और चेतावनी होगी, जो किसी भी कारण से खेल में भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं।

लंदन के साउथवर्क क्राउन कोर्ट ने मंगलवार को बट और आसिफ को गलत तरीके से राशि स्वीकार करने का षडयंत्र रचने और धोखाधड़ी की साजिश रचने का दोषी पाया। इस साजिश में शामिल तीसरे आरोपी 19 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के खिलाफ मुकदमा नहीं चलाया गया, क्योंकि उन्होंने अपना गुनाह स्वीकार कर लिया था।

आईसीसी ने इसके साथ ही साफ किया कि इस फैसले का इन खिलाड़ियों के खिलाफ इस साल के शुरू में दोहा में हुई सुनवाई के बाद के निलंबन पर असर नहीं पड़ेगा।

लार्गट ने कहा कि यह फैसला भी स्वतंत्र भ्रष्टाचार निरोधक पंचाट की जांच से मेल खाता है। आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत इन तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ लगाये गये आरोपों की जांच के लिये इस साल के शुरू में इस पंचाट को नियुक्त किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें