फोटो गैलरी

Hindi Newsट्यूनीशिया में इस्लामी पार्टी की जीत, हिंसक प्रदर्शन

ट्यूनीशिया में इस्लामी पार्टी की जीत, हिंसक प्रदर्शन

अरब क्रांति के बाद चुनाव में ट्यूनीशिया में 41.47 प्रतिशत वोट हासिल कर एक इस्लामी पार्टी विजेता बनकर उभरी है। चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद कई शहरों से हिंसक प्रदर्शन की खबर आ रहीं हैं। जिने अल...

ट्यूनीशिया में इस्लामी पार्टी की जीत, हिंसक प्रदर्शन
एजेंसीFri, 28 Oct 2011 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

अरब क्रांति के बाद चुनाव में ट्यूनीशिया में 41.47 प्रतिशत वोट हासिल कर एक इस्लामी पार्टी विजेता बनकर उभरी है। चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद कई शहरों से हिंसक प्रदर्शन की खबर आ रहीं हैं।

जिने अल अबिदीन अली के सत्ता से बेदखल होने के नौ महीने बाद यह लोकतांत्रिक चुनाव हुआ है।

निर्वाचन प्रमुख कमाल जेनदोबी ने पत्रकारों को बताया कि संविधान तैयार करने के लिए कुल 217 सदस्यीय सभा में इन्नहादा पार्टी ने 90 सीटें हासिल की हैं।

आंतरिक मामलों के मंत्रालय और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद केंद्रीय शहर सिदी बोउजिद में हिंसक विरोध प्रदर्शन होने लगा। यह वही शहर है जहां से पिछले दिसंबर में प्रदर्शनों की शुरुआत हुयी थी।
    
प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि 2,000 से ज्यादा युवा प्रदर्शनकारियों ने सिदी बोउजिद में इन्नहादा मुख्यालय के सामने प्रदर्शन किया और सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके। प्रदर्शनकारियों ने इन्नहादा भवन के दरवाजे क्षतिग्रस्त कर दिए। इसी तरह का प्रदर्शन सिदी बोउजिद से 50 किलोमीटर दूर रेगुएब शहर में भी हुआ है।

रविवार को हुए ऐतिहासिक चुनाव के बाद आए परिणाम में दो वामपंथी दलों को दूसरा और तीसरा स्थान हासिल हुआ है। कांग्रेस फोर द रिपब्लिक (सीपीआर) को 13.82 प्रतिशत (30 सीट), इट्टाकटोल को 9.68 प्रतिशत (21 सीट) मत हासिल हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें