फोटो गैलरी

Hindi Newsकैदियों को माफी देगा म्यांमार

कैदियों को माफी देगा म्यांमार

सैन्य वर्चस्व वाले देश म्यांमार ने अपने हालिया लोकतांत्रिक सुधार अपरिवर्तनीय बताया और कैदियों को निकट भविष्य में माफी देने का वादा किया है। म्यांमार के विदेश मंत्री वान्ना माउंग ल्विन ने मंगलवार को...

कैदियों को माफी देगा म्यांमार
एजेंसीWed, 28 Sep 2011 09:31 AM
ऐप पर पढ़ें

सैन्य वर्चस्व वाले देश म्यांमार ने अपने हालिया लोकतांत्रिक सुधार अपरिवर्तनीय बताया और कैदियों को निकट भविष्य में माफी देने का वादा किया है।

म्यांमार के विदेश मंत्री वान्ना माउंग ल्विन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि पिछले माह राष्ट्रपति और लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सूकी के बीच बातचीत हुई जिसका उद्देश्य आपसी मतभेद दूर करना और सहयोग के लिए साक्षा आधार तलाशना था।

मंत्री ने देशों से म्यांमार पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया। करीब 20 साल के बाद नवंबर में म्यांमार ने पहले चुनाव कराए थे। नई सरकार नाम मात्र को असैन्य सरकार है और उस पर सेना का वर्चस्व है जिसने देश में 1962 से शासन किया है।

पश्चिम देश म्यांमार से जेल में बंद 2,000 से अधिक राजनीतिक बंदियों को रिहा करने और सूकी से सुलह सहमति करने का अनुरोध कर रहे हैं। सूकी की पार्टी 1990 के चुनाव में जीती थी लेकिन उसे सत्तारूढ़ नहीं होने दिया गया।

नवंबर में हुए चुनाव का सूकी की पार्टी ने यह कहते हुए विरोध किया था कि जो नियम लागू किए जा रहे हैं वे निष्पक्ष नहीं हैं। वान्ना माउंग ल्विन ने माफी की योजना का ब्यौरा नहीं दिया लेकिन कहा कि यह कदम निकट भविष्य में समुचित समय पर उठाया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत मार्क ल्याल ग्रांट ने मंगलवार को म्यांमार के कथित मित्रों की बैठक के बाद कहा उम्मीद है कि वह समुचित समय जल्द आएगा। म्यांमार के कथित मित्रों में 15 पश्चिमी और एशियाई देश शामिल हैं।

वान्ना माउंग ल्विन ने अपने संबोधन में मई में राष्ट्रपति थीन सीन द्वारा माफी दिए जाने का संदर्भ दिया जिसके चलते जुलाई के अंत तक 20,000 कैदियों को रिहा किया गया था। बहरहाल, पश्चिमी देशों ने केवल कुछ ही राजनीतिक बंदियों को रिहा किए जाने की खबर पर निराशा जताई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें