फोटो गैलरी

Hindi Newsपृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

स्वदेश निर्मित परमाणु क्षमता से युक्त बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सोमवार को ओडीशा तट से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया। रक्षा सूत्रों के मुताबिक यह मिसाइल को भुवनेश्वर से करीब 230 किलोमीटर दूर...

पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण
एजेंसीMon, 26 Sep 2011 11:06 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वदेश निर्मित परमाणु क्षमता से युक्त बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सोमवार को ओडीशा तट से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक यह मिसाइल को भुवनेश्वर से करीब 230 किलोमीटर दूर एकीकृत परीक्षण रेंज से छोड़ा गया। इसमें 500 किलोग्राम विस्फोटक थे और इसकी मारक क्षमता अधिकतम 350 किलोमीटर है। शनिवार को यहीं से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल शौर्य का सफल परीक्षण किया गया था।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सैन्य बलों में पहले ही शामिल की जा चुकी कम दूरी तक मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण एक प्रायोगिक परीक्षण था। अपने निशाने को साधने में अत्यंत दक्ष यह मिसाइल विशेष रूप से गठित सामरिक बल कमान द्वारा संचालित की जाती है।

सूत्रों ने बताया कि इसकी लंबाई नौ मीटर और इसका व्यास एक मीटर है। यह दो इंजनों की मदद से आगे बढ़ती है और तरल ईंधन से चलती है। पृथ्वी ऐसी पहली बैलिस्टिक मिसाइल है जो देश के प्रतिष्ठित एकीकृत मिसाइल विकास कार्यक्रम (आईजीएमडीपी) के तहत विकसित की गई है और यह 500 किलोग्राम भारत तक के आयुध अपने साथ ले जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें