फोटो गैलरी

Hindi Newsफाइनल में भारत का सामना पाक से

फाइनल में भारत का सामना पाक से

भारतीय टीम ने पाकिस्तान से 2-2 से ड्रा के बावजूद मलेशिया की जापान पर 3-2 की जीत की बदौलत एशियाई चैम्पियंस ट्राफी हाकी टूर्नामेंट के रविवार को होने वाले फाइनल में प्रवेश किया जिसमें उनका सामना अपने...

फाइनल में भारत का सामना पाक से
एजेंसीFri, 09 Sep 2011 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम ने पाकिस्तान से 2-2 से ड्रा के बावजूद मलेशिया की जापान पर 3-2 की जीत की बदौलत एशियाई चैम्पियंस ट्राफी हाकी टूर्नामेंट के रविवार को होने वाले फाइनल में प्रवेश किया जिसमें उनका सामना अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

भारत को फाइनल में पहुंचाने के लिए पाकिस्तान से ड्रा काफी नहीं था, लेकिन ऐसा तभी संभव हो सका जब मलेशियाई टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए अपने अंतिम लीग मैच में जापान को 3-2 से परास्त किया। भारत तभी फाइनल में पहुंच सकता था जब मलेशिया जापान पर जीत दर्ज कर ले।

इस तरह भारत के पास इस साल अजलन शाह हाकी टूर्नामेंट में पाकिस्तान से मिली शिकस्त का बदला चुकता करने का बढ़िया मौका है। पहली बार हो रहे इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही भारतीय टीम ने पहले हाफ में दबदबा बनाया। टीम हालांकि दो मिनट में दो गोल गंवाने के बाद 0-2 से पिछड़ गई लेकिन वापसी करते हुए उसने बराबरी पा ली।

इस ड्रा के साथ पाकिस्तान ने तीन जीत और एक ड्रा से 10 अंक जुटाकर खिताबी मुकाबले में जगह बना ली। भारत राउंड रोबिन मुकाबलों में दो जीत और तीन ड्रा के साथ नौ अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर रहा।
 
जापान को फाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच में जीत की दरकार थी लेकिन हाफ टाइम में 2-0 की बढ़त के बावजूद मलेशियाई टीम दूसरे हाफ में 24 मिनट के अंदर तीन गोल कर अहम जीत हासिल की।

मलेशिया और जापान की टीमों के सात सात अंक हैं और अब दोनों टीमें तीसरे चौथे स्थान के लिये फिर एक दूसरे से भिड़ेंगी। दक्षिण कोरियाई टीम पांचवें छठें स्थान के लिए चीन से खेलेगी। दोनों टीमों के बीच आज हुआ अंतिम लीग मैच 1-1 से बराबर रहा था। दक्षिण कोरिया के सात अंक हैं लेकिन माइनस एक गोल अंतर से वह तालिका में नीचे खिसक गई।

इससे पहले पाकिस्तान ने मोहम्मद वकास (40वें मिनट) और मोहम्मद इरफान (42वें मिनट) के गोल की मदद से 2-0 की बढ़त बनाई लेकिन रूपिंदर और दानिश मुज्तबा ने भारत को बराबरी दिला दी। मुज्तबा का डिफलेक्शन से दागा बराबरी का गोल हालांकि विवादास्पद रहा और न्यूजीलैंड के रैफरी साइमन टेलर ने शुरू में गोल नहीं दिया था लेकिन भारत के अपील करने पर दक्षिण कोरियाई अंपायर ने टेलर से सलाह के बाद इसे गोल दे दिया।
सात डिग्री तापमान के कारण कड़ाके की सर्दी के बीच भारत और पाकिस्तान दोनों ने धीमी शुरुआत की और मिडफील्ड पर एक दूसरे को परखा। धीरे-धीरे भारत ने दबाव बनाने की कोशिश की और दाएं छोर से पाकिस्तान के डिफेंस को भेदकर मौके बनाए। मुज्तबा, गुरविंदर सिंह चांडी, रवि पाल और सुनील ने पाकिस्तान के सर्कल के अंदर कुछ बेहतर पास देकर विरोधी टीम पर दबाव बनाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें