फोटो गैलरी

Hindi Newsलोकपाल को संसद में पास कराना 30तक संभव नहीं: कांग्रेस

लोकपाल को संसद में पास कराना 30तक संभव नहीं: कांग्रेस

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक मजबूत और प्रभावी लोकपाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए शनिवार को कहा कि विधायी प्रक्रिया में गतिशीलता होती है, जो समय लेती है। गांधीवादी अन्ना हजारे की ओर से एक इस...

लोकपाल को संसद में पास कराना 30तक संभव नहीं: कांग्रेस
एजेंसीSat, 20 Aug 2011 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक मजबूत और प्रभावी लोकपाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए शनिवार को कहा कि विधायी प्रक्रिया में गतिशीलता होती है, जो समय लेती है। गांधीवादी अन्ना हजारे की ओर से एक इस महीने के आखिर तक जन लोकपाल विधेयक पारित करने की मांग के संदर्भ में सिंह का कहना है कि जो कुछ भी इसके बारे में कहा जा रहा है, उस पर वह विवाद पैदा नहीं करना चाहते।

उधर, कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि संसद के वर्तमान सत्र में इस लोकपाल विधेयक को पास कराना संभव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि सभी दलों को एक मजबूत और प्रभावी लोकपाल लाने एवं इसके रास्ते में आनी वाली बाधाओं को दूर करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां लेन-देन की पूरी संभावना है और सरकार चर्चा एवं संवाद के लिए तैयार है, ताकि एक राष्ट्रीय सहमति बन सके।

योजना आयोग की एक बैठक के बाद हजारे के अनशन से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए सिंह ने कहा कि हम सभी लोकपाल के पक्ष में हैं, जो मजबूत और प्रभावी है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हम चर्चा और बातचीत के लिए तैयार हैं। हम इस पर एक व्यापक राष्ट्रीय सहमति चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे में लेन देन की बहुत संभावना है। हमें उम्मीद है कि सभी वैचारिक तबकों से सहयोग प्राप्त कर सकते हैं, ताकि एक मजबूत एवं प्रभावी लोकपाल को सुनिश्चित किया जा सके, जो समाज के सभी तबके चाहते हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संसद में लोकपाल विधेयक प्रस्तुत किया गया था और उनकी ओर से इस पर सभी दलों से राय मांगी गई थी। सिंह ने कहा कि दलों ने कहा कि हम तब तक अपनी राय नहीं दे सकते, जब तक सरकार मसौदा नहीं लाती। हमने उस जिम्मेदारी को भी पूरा किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें