फोटो गैलरी

Hindi News25 वर्ष से वीरान द्वीप की रखवाली करता एक दंपत्ति

25 वर्ष से वीरान द्वीप की रखवाली करता एक दंपत्ति

चीन का एक विवाहित जोड़ा देश के पूर्वी समुद्रतट पर स्थित एक वीरान द्वीप पर स्थित एक किले की पिछले 25 वर्षों से रक्षा कर रहा है। जियांग्सु प्रांत के तटीय शहर लियान्युगांग के नजदीक स्थित इस द्वीप पर न...

25 वर्ष से वीरान द्वीप की रखवाली करता एक दंपत्ति
एजेंसीMon, 01 Aug 2011 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन का एक विवाहित जोड़ा देश के पूर्वी समुद्रतट पर स्थित एक वीरान द्वीप पर स्थित एक किले की पिछले 25 वर्षों से रक्षा कर रहा है।

जियांग्सु प्रांत के तटीय शहर लियान्युगांग के नजदीक स्थित इस द्वीप पर न तो पीने योग्य पानी है और न ही बिजली लेकिन यह जोड़ा अपने काम में जुटा हुआ है।

समाचार पत्र 'यांगत्से इवनिंग पोस्ट' में प्रकाशित खबर के मुताबिक 52 वर्षीय वांग जिकाई और उनकी पत्नी वांग शिहुआ (50) इस 13,000 वर्ग मीटर आकार के सैन्य द्वीप पर अकेले निगरानी कर रहे हैं।

यह जोड़ा जुलाई 1986 में दो फुटबॉल मैदानों के बराबर आकार के इस द्वीप पर आया था। इसके बाद उन्हें यहां स्थित सैन्य उपक्रमों, वायु और समुद्री मार्ग की निगरानी के साथ-साथ भटके हुए जहाजों और इंसानों को रास्ता दिखाने का जिम्मा सौंपा गया।

इस द्वीप पर वर्ष 2008 तक बिजली नहीं थी, लेकिन इसके बाद सैन्य विभाग ने यहां हवा से चलने वाला एक जेनरेटर लगाया, जिसके माध्यम से बिजली प्राप्त होने लगी। इन सेवाओं के लिए वांग जिकाई को 'एडवांस्ड मैनेजर ऑफ नेशनल डिफेंस प्रोजेक्ट्स' और 'मई दिवस श्रमिक मेडल' द्वारा सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें