फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्तूबर तक मुझे अपना वजन कम करना है: फराह

अक्तूबर तक मुझे अपना वजन कम करना है: फराह

फराह खान ने अब तक बॉलीवुड में एक लंबा सफर तय किया है। ढेरों फिल्मों में बतौर नृत्य निर्देशक काम करते हुए उन्होंने कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल किए। इतना ही नहीं मैं हूं ना, ओम शांति...

अक्तूबर तक मुझे अपना वजन कम करना है: फराह
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Jul 2011 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

फराह खान ने अब तक बॉलीवुड में एक लंबा सफर तय किया है। ढेरों फिल्मों में बतौर नृत्य निर्देशक काम करते हुए उन्होंने कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल किए। इतना ही नहीं मैं हूं ना, ओम शांति ओम तथा तीस मार खां जैसी फिल्मों का निर्देशन कर बतौर निर्देशक भी अपनी एक पहचान बना ली है। इन दिनों वह अपने पति शिरीष कुंदर के साथ मिलकर एक फिल्म जोकर का निर्माण कर रही हैं, लेकिन वह अपना वजन क्यों कम करना चाहती हैं?

रियलिटी शो को लेकर क्या कहना चाहेंगी?
मैं रियलिटी शो को बहुत एन्जॉय करती हूं। यही वजह है कि मैं रियलिटी शो में जज बनने के लिए हमेशा तैयार रहती हूं। मुझे लगता है कि हमारे देश में बहुत सारी प्रतिभाएं हैं। यह रियलिटी शो एक आम आदमी को अपनी उन प्रतिभाओं को दिखाने का एक प्लेटफार्म प्रदान करता है।

एक ही जैसे शोज को बार-बार जज करते हुए आप बोर नहीं होतीं?
बोर होने का मौका ही नहीं मिलता। हर सीजन के हर एपीसोड में तरह-तरह की परफारमेंस स्टेज पर होती है। कोई भी चीज दोहराई नहीं जाती। नई चीजों को देखकर हम एन्जॉय करते हैं, जो प्रतियोगी होते हैं उन्हें भी पता होता है कि कुछ नया करना है।

आप संजय लीला भंसाली की फिल्म में अभिनय कर रही हैं?
जी हां, एक दिन संजय लीला भंसाली ने मुझे फोन करके मिलने के लिए बुलाया। तो मुझे लगा कि वह अपनी किसी फिल्म के लिए किसी डांस को निर्देशित करवाना चाहते होंगे। जब मैं उनसे मिलने पहुंची, तो उन्होंने मेरे सामने फिल्म शिरीं फरहाद में अभिनय करने का ऑफर रख दिया। इस फिल्म का निर्माण संजय लीला भंसाली कर रहे हैं जबकि इसका निर्देशन बेला सहगल करेंगी। उत्साह में मैंने भी स्वीकार कर लिया। यह एक पारसी दंपति की कहानी है, जिसमें मैं शिरीं का किरदार निभाने वाली हूं और बोमन ईरानी मेरे पति के किरदार में होंगे।

आप हर काम के लिए काफी शोध भी करती हैं। इस रोल के लिए आप क्या तैयारी कर रही हैं?
इस फिल्म में अभिनय करने से पहले हम एक वर्कशॉप करने वाले हैं। इसके अलावा कई पारसी रिश्तेदारों से मिलकर मैं पारसी भाषा के एक्सेंट को भी सीख रही हूं। इसके अलावा अभिनय करना है यानी कि फिल्म की हीरोइन बनना है, तो वजन भी कम करना ही पड़ेगा। अगस्त से अक्टूबर माह के बीच मैं अपना वजन कम करने की पूरी कोशिश करूंगी।

क्या इस वर्कशॉप में क्या आपके साथ बोमन ईरानी भी होंगे?
वर्कशॉप में बोमन के साथ ही स्क्रिप्ट की रीडिंग होगी, लेकिन वर्कशॉप में हम जरूरत से ज्यादा रिहर्सल नहीं करेंगे। हम इतनी रिहर्सल नहीं करना चाहते कि नेचुरल भाव ही खत्म हो जाएं।

यह आपके लिए पहला मौका है। लेकिन बताइए कि अभिनय करना आपके लिए कितना आसान होगा?
कैमरे के पीछे रहकर काम करना और कैमरे के सामने काम करने में फर्क है। एक कलाकार के रूप में कैमरे के सामने काम करते समय किसी तरह की जिम्मेदारी नहीं होती, सिर्फ अपना काम करना होता है जबकि कैमरे के पीछे हमें एक साथ कई तरह की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। कैमरे के पीछे रहते हुए हमें यह भी चिंता करनी होती है कि शूटिंग के लिए पैसा कहां से आएगा, जबकि अभिनय करते समय इन सब की कोई चिंता नहीं होती।

आप तो अभिनय को लेकर बहुत उत्साहित नजर आती हैं?
क्योंकि अभिनय करना मेरे लिए एक अलग अनुभव होगा। पहली बार मैं किसी दूसरे चरित्र में नजर आऊंगी। पहली बार मुझे किसी अन्य चरित्र में अपने आपको ढालना होगा जबकि अब तक मैं हर जगह खुद ही रहती थी, फिर चाहे वह फिल्म निर्देशन रहा हो या नृत्य निर्देशन, लेकिन इस फिल्म में शिरीन बोहरावाला बनने वाली हूं। वैसे 44 साल की उम्र में अभिनय के क्षेत्र में कदम रखना अपने आप में एक अलग ही अनुभव होगा।

फिल्म की शूटिंग कब शुरू होगी?
इस साल अक्तूबर माह में।

बतौर निर्माता या निर्देशक किसी नई फिल्म की योजना?
अपनी नई फिल्म की पटकथा मैंने तैयार कर ली है। हाल ही में मैंने उसके संवाद लिखने शुरू किए हैं। संवाद लेखन का काम पूरा हो जाने के बाद कलाकारों के चयन पर विचार करना शुरू करूंगी।

आप एक साथ कैसे इतना काम कर लेती हैं। बच्चों को संभालना, घर देखना वगैरह वगैरह?
मैं तो हर काम वही करती हूं, जिसमें रचनात्मकता हो। टाइम मैनेजमेंट अपने आप हो जाता है। मैं यह चयन कर लेती हूं कि मुझे कब क्या करना है। मुझे लगता हैं कि सिर्फ मैं ही क्यों, हर कामकाजी महिला टाइम मैनेजमेंट जानती है पर इसके  लिए हमें कुछ कुर्बानी देनी पड़ती है। जैसे कि मैंने सोशलाइजिंग करना बंद कर दिया है। पार्टियों में नहीं जाती। काम के बाद सीधे घर पहुंचने की कोशिश करती हूं।

अपनी नई फिल्म को लेकर कुछ कहना चाहेंगी?
यह फिल्म भी मेरी अपनी स्टाइल की एक बड़ी फिल्म होगी। पर अभी से कुछ कह नहीं सकती। अभी ढेर सारे काम काफी शुरुआती स्तर पर हैं।

डांस के क्षेत्र में कुछ खास कर रही हैं?
हां! काफी कुछ कर रही हूं। फिल्म जोकर में भी नृत्य निर्देशन किया है। पिछले साल मैंने शीला की जवानी और मुन्नी बदनाम हुई जैसे आइटम सांग निर्देशित किए थे। इस साल उससे भी कहीं ज्यादा बेहतरीन डांस निर्देशित कर रही हूं। इसके अलावा स्टार प्लस के शो जस्ट डांस में तो मैं हूं ही। मेरे साथ वैभवी और रितिक रौशन भी हैं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें