फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ रहा है पाकः पेंटागन

भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ रहा है पाकः पेंटागन

पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ने के लिए चरमपंथी समूहों को पाल रहा है और उसकी सेना भारत को एक खतरे के तौर पर पेश कर फायदा उठा रही...

भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ रहा है पाकः पेंटागन
एजेंसीFri, 22 Jul 2011 10:23 AM
ऐप पर पढ़ें

पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ने के लिए चरमपंथी समूहों को पाल रहा है और उसकी सेना भारत को एक खतरे के तौर पर पेश कर फायदा उठा रही है।

ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अगले उपाध्यक्ष एडमिरल जेम्स ए वाइनेफील्ड ने सांसदों के सवाल के लिखित जवाब में कहा कि पाकिस्तान भारत को अपने लिए और अफगानिस्तान में भारत के प्रभाव को अपने अस्तित्व के लिए खतरे के तौर पर देखता है। वह मानता है कि इस खतरे से निपटने के लिए परमाणु हथियारों का विकास और छद्म युद्ध लड़ने के लिए चरमपंथी समूहों को पालना जरूरी है। उसने इसी दिशा में कदम भी उठाए।

उन्होंने कहा कि भारत को एक खतरे के तौर पर पेश कर पाकिस्तानी सेना को फायदा हो रहा है। सेना में कई लोग ऐसे हैं जो इन समूहों के चरमपंथी नजरिये के प्रति सहानुभूति रखते हैं। इसके अलावा इन समूहों को अफगानिस्तान में सोवियत संघ के अतिक्रमण के दौरान कड़ा संघर्ष करना पड़ा था। इसीलिए सेना इनके प्रति कुछ निष्ठा रखती है।

बहरहाल, अधिकारी ने कहा कि इन आतंकी समूहों का समर्थन कर और उनके खिलाफ कार्रवाई न करते हुए पाकिस्तानी सेना ने एक तरह से जहरीले सांप के बिल में हाथ डाल दिया है। अपने पद के लिए स्वीकृति हासिल करने के दौरान वाइनेफेल्ड ने कांग्रेस के पैनल के समक्ष कहा कि मैं मानता हूं कि पाकिस्तान का, बरसों पहले कथित राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए छद्म समूहों का इस्तेमाल करने का खतरा मोल लेने संबंधी फैसला दुर्भाग्यपूर्ण था। इन समूहों में हक्कानी नेटवर्क भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक बहुत ही कठिन सहयोगी है और यह हम सभी जानते हैं। हर बार हमारी राय पूरी दुनिया की राय से मेल नहीं खाती। वाइनेफेल्ड ने कहा कि मेरे विचार से पाकिस्तान पर लगातार दबाव बनाए रखने की जरूरत है ताकि उसे यह एहसास हो कि हक्कानी नेटवर्क उसके अपने देश के लिए ही खतरा है और उसके लिए तथा हमारे लिए भी न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि अफगानिस्तान में भी इस खतरे को खत्म करना महत्वपूर्ण है।

बहरहाल, उन्होंने कहा कि सेना और असैन्य नेतृत्व ने यह सबित किया है कि वह अपनी ही सरकार को निशाना बनाने वाले चरमपंथी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें